LIC Full Form In Hindi | LIC का हिंदी फुल फॉर्म?

दोस्तों LIC लगभग हर किसी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी हो गया हैं क्योंकि मुसीबत तथा कब किसी के साथ हादसा या कब दुर्घटना हो जाए यह किसी को नहीं पता, इसी वजह से आज की पोस्ट जिसका नाम LIC Full Form In Hindi | LIC का हिंदी फुल फॉर्म? यह पोस्ट लिखने का फैसला लिया।

भारत के आलावा LIC की देश विदेशों में भी कई ब्रांच हैं जैसे बेल्जियम, डेनमार्क, ऑस्ट्रिया इसके आलावा 15 और देशों में LIC काम करता हैं।

1 सितंबर 1956 को भारत सरकार ने नियम पारित करके इसे सरकारी कंपनी बना दिया जिसके बाद LIC के अंदर 250 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं जो जीवन बीमा से संबंधित कार्य करती हैं।

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लाखो लोग चाहते हैं की वे अपनी कमाई और खर्चों के साथ कुछ बचत भी करें ताकि आने वाले समय में उन्हें मदद मिल सके।

कई लोग बचत करने के लिए पैसा बैंक में रखते हैं तथा हर महीने एक निश्चित पैसा जमा करवाते हैं तथा उनका पैसा सुरक्षित रहता हैं और व्याज भी मिलता हैं।

इसी के साथ आज कल लगभग हर व्यक्ति अपना और अपनी फैमिली का बीमा अवश्य करवाता हैं बीमा करके वह अपने बच्चो और खुदका जीवन सुरक्षित करता हैं क्योंकि अगर अचानक घर में कोई बड़ी मुसीबत आई तो बीमा कंपनी उनकी मदद कर सके।

इसी बात का फायदा उठाकर आजकल कई फर्जी बीमा कंपनी भी हैं जो लोगों को मोटा पैसा देने की बात करके उनसे पैसा हथिया लेते हैं और गायब हो जाते हैं इसलिए आपको IRDA Full Form in Hindi | IRDA kya hain? इसके बारे में पता होना बेहद जरूरी हैं।

LIC Full Form In Hindi

दोस्तों LIC का फुल फॉर्म “Life Insurance Company” होता हैं जो की एक भारतीय सरकारी कंपनी हैं जिसे 1 सितंबर 1956 को भारत की संसद से नियम पारित करके सरकारी संगठन का दर्जा दिया गया था।

सरकारी कंपनी बनने से पहले LIC कई बीमा कंपनियों का एक पूरा समूह था जो अलग अलग देशों में बीमा देने का काम करती थी।

इसी वजह से देखते हुए भारत सरकार ने इसे एक कंपनी बना दिया और सरकारी संगठन भी बना दिया और आज के समय में LIC 15 से भी अधिक देशों में सक्रिय हैं।

आज के समय में जीवन बीमा के नाम पर रोज नई नई कंपनी बनती हैं जो लगभग फर्जी और लोगों से पैसा ऐठने के लिए बनाई जाती हैं।

एलआईसी एक ऐसी कंपनी हैं जो किसी भी व्यक्ति के भविष्य को उज्जवल बनाए रखने का वादा करती हैं और बीमा की शर्तो के अनुसार उसकी आवश्यकता की पूर्ति करती हैं।

इसके साथ LIC का सबसे मुख्य कार्य यह हैं की बीमा धारकों को जरूरत पड़ने या विपत्ति आने पर सही सुविधा और उनके अधिकार की रक्षा करें।

LIC की विशेषता?

दोस्तों LIC समय के साथ साथ सबसे बड़ी और मजबूत संगठन बन चुका हैं जिसे देखकर कई और कंपनियों ने भी बीमा योजना आयोग गठित कर लिए हैं।

लेकिन एलआईसी बाकी सारी बीमा कंपनियों से इसलिए अलग हैं क्योंकि इसमें बीमा धारकों का खासा ध्यान रखा जाता हैं तथा हर वर्ग और लोगों की सुविधा और स्थिति के अनुसार ऑफर दिए जाते हैं।

LIC कई तरह के प्लान देती हैं जैसे जीवन अमर, जीवन प्रगति, जीवन लाभ तथा न्यू जीवन आनंद और ऐसे ही कई सारे ऑफर जो किसी भी आम आदमी के लिए लाभकारी होते हैं।

LIC का नाम ही मात्र सुनने से हमारे दिमाग में सिर्फ और सिर्फ एक ही बात याद आती हैं और वह हैं “जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी” यह स्लोगन बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका हैं।

वो कहते हैं ना की अगर आलकी किसी भी चीज के लिए नियत अच्छी होती हैं तो सब लोग आपका स्वागत और समर्थन करते हैं ऐसे ही आज लोग LIC को मानते हैं।

LIC का मुख्यालय मुंबई में स्तिथ हैं, दोस्तों मुझे उम्मीद हैं LIC Full Form In Hindi | LIC का हिंदी फुल फॉर्म? यह आपको लगभग समय आ गया होगा चलिए अब जानते हैं की जीवन बीमा का सही मतलब क्या होता हैं?

जीवन बीमा क्या हैं?

LIC या कोई और दूसरी कंपनी जैसे Tata insurance, MetLife जितनी भी इंश्योरेंस कंपनी हैं वो लगभग एक ही उद्देश्य पर काम करती हैं,

कब कोई व्यक्ति अपना या अपनी फैमिली का बीमा करवाता हैं तो उस व्यक्ति को मृत्यु होने या कोई दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी उस व्यक्ति को मुआवजा देती हैं

ताकि उस व्यक्ति के जाने के बाद उसका पूरा परिवार का गुजर बसर हो सके और किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़।

मान लीजिए घर के मुखिया की अचानक मृत्यु हो जाती हैं तो पूरे परिवार के लिए कितनी मुश्किल का समय आ जाता हैं जैसे में घर के हालात बिगड़ने लगते हैं और अगर इस व्यक्ति ने बीमा करवाया होगा तो उसको मुआवजा मिल जायेगा।

इसी वजह से LIC या बीमा करवाना इतना जरूरी हो जाता हैं क्योंकि कह किसी को क्या होगा यह कोई नहीं जानता इसलिए भविष्य में आने वाली आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए तथा भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग बीमा करवाते हैं।

आजकल लोग यह सवाल हैं की क्या बीमा करने की कोई सही उम्र या समय होता है, सबसे पहली बात तो बुरा समय भी आने से पहले आपको उम्र और समय नहीं देखता हैं इसलिए बीमा लेने या सही उम्र और समय नहीं होता हैं।

इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी बीमा अवश्य करवा लेना चाहिए क्योंकि बीमा करवाने की कोई उम्र नहीं होती आप 1 दिन के बच्चे का भी बीमा करवा सकते हैं।

बीमा कंपनियां कैसे काम करती हैं?

दोस्तों क्या आपने कभी यह सोचा हैं की कोई भी बीमा कंपनी आपको बीमा के पैसे और उपर से बोनस भी देती हैं वह कहा से लाती हैं।

कहने का मतलब हैं की बैंक और बीमा कंपनी के पास इतना पैसा कहा से आता हैं की वे किसी भी व्यक्ति को अचानक से लाखो रुपए की मदद करती हैं और ये कंपनियां आखिर कैसे कमाती हैं?

जैसे ही आप किसी बीमा कंपनी में कोई पॉलिसी खरीदते हो तो यह कंपनियां आपके पैसों को अलग अलग कंपनियों में निवेश करती है,

यह कंपनियां आपके द्वारा दिए गए पैसों को शेयर मार्केट तथा mutual Fund जैसे प्लेटफार्म में लगाते हैं जिससे उन कंपनियों को फायदा होता हैं और आपको जरूरत के वक्त मदद मिल पाती हैं।

अगर आपको Share Market kya hai ? शेयर market क्यों जरुरी है? और Mutual Funds क्या है और इसमें invest कैसे करें, इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

यही बैंक भी करते हैं जब आप अपना अकाउंट खुलवाते हो या महीने में एक निश्चित पैसा जमा करवाते हो तो बैंक आपके उस पैसों को बड़ी बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं जिसकी वजह से बैंक आपके पैसे पर ब्याज दे पाती हैं।

बीमा कंपनी और बैंक ऐसे कंपनी में पैसे लगाते हैं जिसमे जोखिम का खतरा बहुत कम होता हैं तथा यह सरकारी कंपनियों में भी पैसा लगाते हैं और मुनाफा होने पर खाता धारकों को बोनस भी दिया जाता हैं।

LIC के प्लान की जानकारी?

वैसे तो हर वर्ग और स्तिथि के अनुसार प्लान मौजूद होते हैं तथा लोग आजकल अपनी चीजों का भी बीमा करवाते हैं इसलिए आपकी जरूरत के अनुसार हर तरह के प्लान मौजुद हैं।

लेकिन आज हम उस सभी प्लान में से कुछ प्लान के नाम बताएंगे जो शायद आपको अवश्य पता होना चाहिए।

1. LIC जीवन लाभ प्लान
2. LIC जीवन प्रगति
3. LIC बीमा डायमंड प्लान
4. LIC जीवन शिखर प्लान
5. LIC जीवन आनंद

इसके प्लान जानने के बाद आइए अब जानते हैं की LIC से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण FAQ के सवाल और उसके जवाब

LIC FAQ

1. LIC का मालिक कौन है?

एलआईसी कोई निजी या व्यक्तिगत कंपनी नहीं हैं इसलिए LIC की मालिक भारत सरकार हैं।

2. क्या LIC सरकारी हैं?

दोस्तों LIC एक सरकारी कंपनी हैं जिसे भारत के सांसद से नियम पारित करके सरकारी संगठन बना लिया गया हैं।

3. LIC की स्थापना कब हुई?

एलआईसी की स्थापना 1 सितंबर सन 1956 को हुई थी।

4. LIC के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

LIC के अभी 4 MD और एक अध्यक्ष हैं, वर्तमान में एमआर कुमार इसके अध्यक्ष तथा टीसी सुशील कुमार, विपिन आनंद, मुकेश कुमार, और राज कुमार LIC के MD हैं।

5. एलआईसी का मुख्यालय कहां स्तिथ हैं?

LIC का मुख्यालय मुंबई में स्तिथ हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं आज की पोस्ट जिसका नाम LIC Full Form In Hindi | LIC का हिंदी फुल फॉर्म? था आपको इस पोस्ट से आज कुछ नया जरूर सीखने को मिला होगा।

मैने इस पोस्ट में पूरी कोशिश की हैं की आपको सब बहुत सरल तरीके से समझाऊं उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट पढ़कर कुछ सीखने को मिला होगा।

अन्य पोस्ट पढ़े :-

वॉकी टॉकी क्या होता है ? What is Walkie Talkie in Hindi ?

JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain?

Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें?

UPCPMT Full Form In Hindi | UPCPMT Ka full form kya hai?

NCR Full Form In Hindi | NCR ka Full Form kya hai?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “LIC Full Form In Hindi | LIC का हिंदी फुल फॉर्म?”

Leave a Comment