बैंक मित्र क्या हैं | बैंक मित्र बनकर कमाए हजारों रुपए | बैंक मित्र योग्यता

दोस्तों 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 1,20,000 से भी ज्यादा बैंक ब्रांच हैं और 2 लाख से ज्यादा ATM हैं देश में इतने बैंक होने के बावजूद कई गावों में अभी तक एक भी बैंक नहीं हैं और लोगों को आज भी 15 से 20 किलोमीटर तक जाना पड़ता हैं। ऐसे में बैंक मित्र बहुत ज्यादा मदद कर सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में बैंक मित्र क्या है तथा बैंक मित्र कौन होते हैं और बैंक मित्र बनने के फायदे आदि इस पोस्ट में जानेंगे। हमारे भारत देश में 34 प्राइवेट बैंक हैं जिसमे से HDFC सबसे बड़ा बैंक हैं और ये बैंक बड़े बड़े शहरों में अपनी सर्विस देते हैं लेकिन छोटे छोटे गावों में अभी तक बैंक खुले नहीं हैं।

इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने बैंक मित्र खोलने का फैसला किया क्योंकि सरकार का यही लक्ष्य हैं की हर भारतीय का बैंक में खाता हो। आप बैंक मित्र बनकर बहुत अच्छा पैसा तथा कमीशन ले सकते हैं। अगर आपको कम समय में अच्छा पैसा कमाना हैं तथा ज्यादा झंझट में नहीं पड़ना तो बैंक मित्र बनकर आप अच्छा पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले जानते हैं की आखिर ये Bank Mitra kya hota हैं तथा Bank Mitra kaun hote है उम्मीद हैं आपको आज की पोस्ट जरूर पसंद आयेगी।

Page Contents

बैंक मित्र क्या हैं

दोस्तों बैंक मित्र उन्हें कहते हैं जो प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत बैंकिंग से जुड़े कार्यों को करते हैं तथा लोगों की मदद करते हैं। बैंक मित्र का काम ऐसे ग्रामीण इलाकों में होता हैं जहां अभी तक बैंक नहीं पहुंचे है या फिर बैंक काफी दूर हैं।

ऐसे में बैंक मित्र उन जगह पर पहुंचकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बैंकिंग से जुड़ कार्यों में सहायता करते हैं तथा बैंक से जुड़े जितने भी काम होते हैं उन्हें करते हैं यही काम होता है बैंक मित्र का।

बैंक मित्र कौन होते हैं?

बैंक मित्र को CSP (ग्राहक सेवा प्वाइंट) और मिनी बैंक के नाम से भी जाना जाता हैं तथा बैंक मित्र का काम बैंक से संबंधित कार्यों को लोगों तक आसानी से उपलब्ध करवाने का काम होता हैं।

अगर सरल तरीके से बताऊं तो बैंक मित्र वो लोग होते हैं जो बैंक से जुड़कर आम लोगो को तथा ऐसे इलाकों में बैंकिंग सुविधा देते हैं जहां कोई बैंक न हो।

यह लोग भारत सरकार की योजनाओं से संबंधित लोगों को जानकारी देते हैं तथा बैंक से संबंधित लोगों का काम करते हैं और इसके बदले में अच्छा कमीशन भी कमाते हैं।

बैंक मित्र के काम?

दोस्तों बैंक मित्र बनने के बाद आपका यह कार्य होता हैं की CSP केंद्र को शुरू करना तथा लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ना तथा उन्हें जरूरी बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाना और बैंक से जुड़े काम करना।

इसके आलावा और भी काम होते हैं जो आपको जरूर पता होना चाहिए और वो इस प्रकार हैं,

  • ग्राहकों का अकाउंट खुलवाना
  • बीमा करवाना
  • आवेदन तथा खातों से संबंधित कार्य करना
  • लोगों की बैंकिंग डिटेल को चेक करना
  • लोन दिलाना
  • सरकारी योजनाओं से जोड़ना
  • राशि का समय पर भुगतान करना
  • टिकट भुगतान
  • ग्राहकों के अकाउंट में पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना
  • ATM कार्ड जारी करना।

बैंक मित्र की सैलरी?

हालांकि आप बैंक मित्र के काम को पार्ट टाइम की तरह कर सकते हैं इसमें ज्यादा झंझट नहीं होती हैं, बैंक मित्र में आपको 2000 से लेकर 5000 रूपए तक की पेमेंट या फिर किसी case में इससे ज्यादा भी पेमेंट मिलती हैं।

इसके बाद अगर आप बैंक में लेन देन या डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड से लेन देन करवाते हो तो बैंक की तरफ से आपको कुछ कमीशन भी दिया जाता हैं।

Bank mitra kya hai. Bank mitra kaise bane in hindi

प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत बैंक मित्र बनने पर आपको अलग से एक लोन की स्कीम दी जाती हैं जिसमे आपको 1.25 लाख का कर्ज मिल सकता हैं जिसका इस्तेमाल करके आप कंप्यूटर, कार या किसी वाहन में निवेश या खरीद सकते हैं।

इसके 50 हजार रूपए के उपकरण और काम के लिए 25,000 रुपए और वाहन के लिए 50,000 रुपए का कर्ज मिलता हैं इस कर्ज का इस्तेमाल आप 18 वर्ष की उम्र से लेकर 60 साल तक की उम्र तक कभी भी कर सकते हैं।

बैंक मित्र बनने के लिए योग्यता?

दोस्तों Bank Mitra ki eligibility के आपको बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा या बहुत ज्यादा कंप्यूटर का ज्ञान होना ऐसा अनिवार्य नहीं हैं। कोई भी व्यक्ति जिसे कंप्यूटर तथा इंटरनेट की बेसिक जानकारी हैं वह बैंक मित्र के लिए आवेदन दे सकता हैं।

  • आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर तथा इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए
  • बैंक मित्र बनने के लिए इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा
  • अगर आपके पास कंप्यूटर या अन्य उपकरण लेने के पैसे नहीं हैं तो आप बैंक मित्र के लिए 1.25लाख का कर्ज ले सकते हैं।

बस इतनी ही योग्यता चाहिए जिससे कोई भी व्यक्ति जिसमे ये योग्यता हैं वह आसानी से बैंक मित्र के लिए आवेदन दे सकते हैं इसके आलावा बैंक से रिटार्ड कर्मचारी, शिक्षक, सैनिक, किसी भी तरह की शॉप चलाने वाले, PCO चलाने वाले आदि लोग भी बैंक मित्र के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

बैंक मित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं यह भी हम आगे आपको बताने वाले हैं इसलिए पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ते रहिए।

बैंक मित्र बनने के फायदे?

बैंक मित्र बनने के कई फायदे हैं जो आपको आज जरूर जानना चाहिए। बैंक मित्र बनने के फायदे निम्मलिखित हैं आइए जानते है,

  • आपको 5,000 तक की fixed सैलरी मिलती हैं तथा कुछ कमीशन भी सरकार की तरफ से दिया जाता हैं।
  • किसी भी व्यक्ति का बैंक में खाता खुलवाने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकालने, बिल भुगतान करने या किसी अन्य बैंकिंग सुविधा में मदद करने पर आपको हर लेन देन पर कुछ % कमीशन दिया जाता हैं।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत किसी भी बैंक मित्र को CSP केंद्र खोलने के लिए सरकार आर्थिक रूप से भी मदद प्रदान करती हैं जैसे बैंक मित्र को सरकार 1.25 लाख का कर्ज देती हैं जिसमे वह व्यक्ति 50,000 रूपए का कंप्यूटर या लैपटॉप और 50,000 वाहन के लिए और 25,000 बैंक मित्र से जुड़े अन्य कार्यों में लगा सकता हैं।

मिनी बैंक खोलने के लिए क्या उपकरण आवश्यक हैं?

दोस्तों आपको बता दें की मिनी बैंक, CSP केंद्र, बैंक मित्र यह सब एक ही होता हैं बस इनके नाम अलग हैं लेकिन काम सबका एक ही होता हैं, चलिए अब आपको बताते हैं की बैंक मित्र बनने के लिए आपको किन किन उपकरणों की जरूरत होगी।

  • सबसे पहले आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना बेहद जरूरी हैं।
  • आपके पास इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए (ब्रॉडबैंक या डोंगल)
  • आपके पास प्रिंटर या स्कैनर भी होना चाहिए
  • ऑफिस के लिए कम से कम 100 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए।

बैंक मित्र फॉर्म भरने के लिए डॉक्यूमेंट्स?

  • पैन कार्ड/आधार कार्ड/पासपोर्ट/वोटर कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजनेस एड्रेस
  • एजुकेशन प्रूफ – 10वी की मार्कशीट
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट -पुलिस वेरिफिकेशन
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

दोस्तों बैंक मित्र बनने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये हैं की आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करें इसके लिए बस आपको required documents की जरुरत होगी।

  • सबसे पहले आपको CSP Registration की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना हैं
  • अब वेबसाइट खुलने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कीजिए
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा, इसमें आपको नाम, आधार नंबर, ईमेल, अड्रेस, पिता का नाम आदि डालना है
  • सारी जानकारी सही भरने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक कीजिए
  • आवेदन सबमिट होने के बाद आपका फॉर्म क्रॉस चेक किया जाता हैं और अगर सारी जानकारी सही निकलती हैं तो ईमेल से आपको कन्फर्म कर दिया जाता हैं
  • अब आपका आवेदन फॉर्म चुनिंदा बैंक को भेजा जाता है
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो जाता हैं और जो भी शाखा आपने आवेदन फॉर्म में सिलेक्ट की थी वहा आपको सारे डॉक्यूमेंट्स लेकर जाना पड़ता हैं।
  • यही आप जानना चाहते हैं की बैंक मित्र के लिए किस जगह पर आवश्यता हैं तो यह आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

बैंक मित्र बनने के लिए ऑफलाइन आवेदन करें?

बैंक मित्र बनने के लिए अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने पास के बैंक ब्रांच में जाना होगा और आपको सारे डॉक्यूमेंट्स भी ले जाने पड़ेंगे।

अगर कहीं बैंक मित्र की आवश्यकता होगी तो बैंक वाले आपका रजिस्ट्रेशन करके आपको उस क्षेत्र में नियुक्त कर देंगे।

बैंक मित्र का भविष्य?

दोस्तों कई लोग ये सवाल करते हैं की आने वाले समय में बैंक मित्र का ज्यादा भविष्य नहीं हैं लेकिन हम आपको बता दे की ऐसा बिल्कुल नहीं हैं।

जैसा की हमने आपको बताया की देश में इतने सारे बैंक होने के बावजूद भी आज भी हजारों गांव ऐसे हैं जहां आज तक बैंक नहीं पहुंचे वहा लोगों को बैंक से जुड़े कार्यों को करने के लिए 15-20 किलोमीटर तक जाना पड़ता हैं।

राजस्थान के एक गांव जिसका नाम जोगलिया हैं इस गांव में लगभग 5,500 से भी ज्यादा लोग रहते हैं लेकिन इतने सारे लोगों के बीच में एक भी बैंक और न ही ATM मौजूद हैं।

उसी गांव में रहने वाले राजूराम जो गांव के निवासी हैं उनका कहना हैं कि “सरकार हमारे लिए सुविधा नहीं बढ़ाती बस हमारे पैसों को हम से ही दूर कर दिया है।

आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं की गांवों में बैंकों की हालत कितनी ज्यादा खराब हैं इसलिए बैंक मित्र में अभी और आने वाले समय में भी भविष्य हैं।

बैंक मित्र Contact Number

दोस्तों अगर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं तथा एड्रेस पर संपर्क कर सकते हैं।

पता – Plot No. 2, Sector 3, Dwarka, Delhi, 110075
Email Address – info@digitalindiacsp.in
Mobile no. – +91-9477405076

और अधिक जानकारी के लिए आप digitalindiacsp पर लॉगिन कर सकते है।

बैंक मित्र से जुड़े महत्वपूर्ण FAQs

1. बैंक मित्र किसे कहते हैं?

दोस्तों बैंक मित्र उसे कहते हैं जो बैंक से जुड़े काम तथा सरकारी योजनाओं को आम जनता तक तथा ऐसे इलाकों में बैंकिंग सुविधा प्रदान करता हैं जहां बैंक नहीं होते हैं इन्हें बैंक मित्र कहा जाता हैं।

2. बैंक मित्र के क्या फायदे होते हैं?

बैंक मित्र बनने के कई फायदे हैं जैसे आप पार्ट टाइम तथा कम काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और सरकार आपको कंप्यूटर या वाहन लेने के लिए कर्ज भी प्रदान करती हैं।

3. बैंक मित्र बनने के लिए किस किस चीज की आवश्यकता होती हैं?

बैंक मित्र बनने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप, एक सही इंटरनेट कनेक्शन, प्रिंटर, स्कैनर आदि चीजे होना बेहद जरूरी हैं।

4. बैंक मित्र किस क्षेत्र में बन सकते हैं?

RBI और भारत सरकार के अनुसार खासकर ऐसे गांव और ऐसे इलाके जहां अभी तक बैंक की सुविध नहीं पहुंच पाई हैं वहा बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आप उस क्षेत्र के बैंक मित्र बन सकते हैं।

5. बैंक मित्र को कितनी सैलरी मिलती है?

दोस्तों बैंक मित्र को 2000 से लेकर 5000 रूपए तक की सैलरी तथा हर लेन देन पर अलग से सरकार की तरफ से कमीशन भी दिया जाता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया की बैंक मित्र क्या हैं तथा बैंक मित्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें। Bank Mitra kya hai तथा bank Mitra ki salary kitni hoti hain यह जानने के बाद आप भी अपने डॉक्यूमेंट तैयार करके आज ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक मित्र का काम सरकारी योजनाओं को तथा बैंकिंग सुविधा को आम जनता तक पहुंचाने का होता हैं ऐसे इलाके जहा अभी तक बैंक नहीं पहुंच पाए हैं ऐसे में बैंक मित्र बनाकर सरकार उन क्षेत्रों में भी कम समय में तथा कम खर्चे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए बैंक मित्र को नियुक्त करती हैं।

मुझे पूरी उम्मीद हैं अब आपको समझ आ गया होगा की बैंक मित्र क्या हैं तथा बैंक मित्र कैसे बने, यह पोस्ट आप अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कीजिए। अगर आपके इस पोस्ट से जुड़े कोई और सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

Reference Link

The Economic Times

The Economic Times

statista

womensweb

catchyhindi

ट्रेडिंग पोस्ट पढ़िए –

MSME Full Form In Hindi | MSME registration kaise kare?

Google pay new payments policy for 2022

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

10 thoughts on “बैंक मित्र क्या हैं | बैंक मित्र बनकर कमाए हजारों रुपए | बैंक मित्र योग्यता”

  1. Hello

    • आपको बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। नमस्कार मित्र

  2. Nice

  3. This is a good option for employment

  4. This is a good option for employment those who want extra income this is a good opportunity

    • Right bro, Extra income wo bhi part time me ye bahut acche options hai!!

Comments are closed.