JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain?

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain

JSP एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं जिसका इस्तेमाल करके बहुत हेवी एप्लीकेशन सर्वर की मदद से बनाने के लिए होता हैं इसका इस्तेमाल ज्यादातर डायनेमिक वेब पेज बनाने के लिए किया जाता हैं।

अगर आप एक वेब डेवलपर हैं तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए इस पोस्ट में आज आपको JSP Full Form in Hindi के बारे में हम पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इंटरनेट आने के साथ कई चीजें आसान हो गईं हैं आज के समय में अगर किसी के पास अच्छा कंप्यूटर या फोन नहीं है या फिर घर से दूर रहकर काम करना हो,

तो यह संभव हो पाया हैं इंटरनेट का प्रयोग आज हर वर्ग का व्यक्ति कर रहा हैं और इसी वजह से लैपटॉप और फोन की डिमांड भी कई गुना बढ़ रही हैं।

लेकिन “सर्वर” एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं जिसका प्रयोग करके हम बेहद आसान तरीके से बड़ी से बड़ी फाइल या सॉफ्टवेयर आसानी से बना सकते हैं।

लेकिन सर्वर क्या हैं और सर्वर कैसे काम करता हैं इसके बारे में आज भी कई लोगों को सही जानकारी नहीं है इसलिए इस पोस्ट में आपको आसान तरीके से सब जानने को मिलेगा।

JSP भी उसी टेक्नोलॉजी का नाम हैं जिसे वेब डेवलपर प्रयोग कर रहे हैं और सर्वर की मदद से हेवी एप्लीकेशन बना रहे हैं।

JSP Full Form in Hindi

दोस्तों JSP का फुल फॉर्म “Java Server Page” होता हैं, JSP का इस्तेमाल आमतौर पर डायनेमिक वेब पेज बनाने के लिए किया जाता हैं।

मुझे लगता हैं JSP Full Form in Hindi इसके बारे में आपको थोड़ी जानकारी मिल गई होगी, चलिए अब JSP kya hota hai इसके बारे में थोड़ी डिटेल में बात करते हैं।

JSP क्या होता हैं?

दोस्तों JSP को Java Web application बनाने के लिए क्रिएट किया गया है ताकि बड़ी बड़ी वेब एप्लीकेशन को java server की मदद से बनाया जा सके।

JSP एक स्टैंडर्ड हैं जिसे “Sun Microsystems” के द्वारा बना गया, इसे Microsoft के ASP (Active Server Page) के ऑल्टरनेटिव के लिए बनाया गया हैं।

JSP लैंग्वेज PHP और ASP से काफी मिलता जुलता हैं लेकिन JSP में ज्यादातर java का ही प्रयोग होता हैं JSP टेक्नोलॉजी सर्वलेट से पूरी तरह से विपरीत हैं सर्वलेट टेक्नोलॉजी में जहां java program के अंदर HTML script को add किया जाता हैं,

इसमें web development के बारे में बताया हैं

वहीं JSP में HTML script में java program को add किया जाता हैं। JSP पेज में HTML टैग और JSP टैग आदि मौजूद होते हैं।

JSP की मदद से डायनेमिक वेब एप्लीकेशन में कुछ फील्ड जैसे ड्रॉपडाउन, चेकबॉक्स आदि शामिल होते हैं जिन्हे डेटाबेस से प्राप्त किया जाता हैं।

यह JavaBeans ऑब्जेक्ट को एक्सेस करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं। चलिए अब जानते हैं की JSP के फायदे क्या हैं?

JSP के फायदे?

दोस्तों मैंने आपको पिछले 2 प्वाइंट में बताया की JSP ka full form क्या होता हैं मुझे उम्मीद हैं वह आपको समझ आ गया होगा, चलिए अब JSP के फायदों के बारे में बात करते हैं।

1. Easy To Manage – JSP का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसे मैनेज करना तथा एप्लीकेशन डिजाइन करना बेहद आसान हैं क्योंकि डिजाइनिंग HTML और CSS की मदद से कर सकते हैं,

और logic Part को Java की मदद से create कर सकते हैं जिसकी मदद से वर्क बेहद आसान हो जाता हैं।

2. Easy To Learn – JSP में HTML teg की तरह ही JSP teg का प्रयोग किया जाता हैं और अगर आप HTML और Java में आसानी से एप्लीकेशन बना सकते हैं तो JSP में एप्लीकेशन बनाने में आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

3. Automatic page compilation – JSP में आपको बार-बार program को compile नहीं करना पड़ता है जैसे ही आप कोई changes करते है तो changes अपने आप ही apply हो जाते है।

JSP आपको automatic page compilation प्रदान करती है। इससे आप application को बार बार deploy करने की problem से बच जाते है।

4. JSP के साथ आपको सभी Java API उपलब्ध हो जाती है। उदाहरण के लिए JSP के साथ आपको JDBC API उपलब्ध होती है जिससे आपकी application database से communicate कर सकती है।

5. Reliable & Secure – जैसा कि मैने आपको पहले बताया java के support की वजह से JSP दूसरी technologies की तुलना में reliable (विश्वसनीय) और secure (सुरक्षित) है।

JSP के नुकसान?

1. इसका सबसे बड़ा नुकसान हैं की इसमें कभी कभी errors find करना मुश्किल हो जाता और अगर आप कोई एप्लीकेशन बना रहे हैं तो error को दूर करना बेहद जरूरी होता हैं।

2. पहली बार जो भी इसे इस्तेमाल करता हैं समझ में नहीं आता हैं और वेस्टेज और टाइम लगता हैं।

निष्कर्ष?

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं आज का आर्टिकल आपके लिए एक नया ज्ञान लेकर आया होगा आज का आर्टिकल जिसका नाम JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain? उम्मीद हैं आपको इससे कुछ महत्वपूर्ण बातें जानने को मिली होगी।

इंटरनेट पर जितने में JSP के बारे में हिंदी आर्टिकल हैं किसी में भी सही से समझाया नहीं गया हैं लेकिन मैंने अपनी पूरी कोशिश की हैं इसे सरल तरीके से समझाने की।

अगर आप आर्टिकल पसंद आया या फिर कोई सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे इससे हम आपकी मदद कर पायेंगे और आपको आपके सवाल का जवाब भी मिलेगा।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain?”

Comments are closed.