Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों आज के समय में अगर किसी व्यक्ति के पास ईमेल id नहीं है तो वह टेक्नोलॉजी से बहुत पीछे माना जायेगा क्योंकि ईमेल एक बहुत बड़ा जरिया बन चुका हैं किसी से भी कॉन्टैक्ट करने का इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें?

ईमेल किसी को भी कॉन्टैक्ट या मैसेज के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी तरीका हैं, statista की रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में 306 billion email भेजे और प्राप्त किए गए।

इस ग्राफ में दिखाया हैं की 2017 से लेकर 2025 तक ईमेल भेजने और प्राप्त करने की संख्या कैसे बढ़ रही हैं।
Image Source – www.statista.com

सोशल मीडिया आने के बाद भी ईमेल का चलन सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता हैं क्योंकि यह low cost, और टारगेट मैसेज ही डिलीवर करता हैं।

ईमेल में CC और BCC का क्या मतलब होता हैं यह ईमेल भेजने और प्राप्त करने में बहुत बड़ा योगदान देता हैं ईमेल की मार्केटिंग समय के साथ बढ़ती ही जाएगी इसलिए आज इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।

हालंकि Email कैसे भेजते हैं इसके बारे में भी कई लोगों को जानकारी नहीं होती इसलिए इस पोस्ट में आपको यह जानकारी भी मिलेगी।

Email में CC का क्या मतलब हैं?

दोस्तों सबसे पहले आपको ईमेल में CC और BCC का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसकी जानकारी देते हैं।

Email में CC का फुल फॉर्म “Carbon Copy” होता हैं जैसे की इसके नाम से ही पता चल रहा हैं की ईमेल की कॉपी बन जाती हैं।

दरअसल CC का प्रयोग करके एक से ज्यादा लोगों को एक साथ ईमेल भेजें जा सकते हैं, जितने भी लोगों को ईमेल प्राप्त होगा उन्हे पता चल जायेगा की मेरे अलावा और किस किस को ईमेल गया हैं।

इसलिए इसका नाम carbon copy हैं क्योंकि इसमें ईमेल अलग अलग लोगों को एक साथ भेजे जा सकते हैं, इसका प्रयोग पिछले कुछ वक्त में बहुत तेज़ी से हुआ हैं।

जितने भी लोगों को ईमेल भेजना हैं उन सबकी मेल आईडी को CC वाले ऑप्शन में डालना होगा और आपकी ईमेल लिखकर भेज दीजिए, अब जिसे भी ईमेल प्राप्त होगा उन्हे पता रहेगा की यह ईमेल कितने लोगों को गया हैं।

इस ऑप्शन का प्रयोग अक्सर ऑफिस वर्क में किया जाता हैं क्योंकि employees को एक साथ एक ही मेल भेजना होता हैं, आइए CC के ऑप्शन को एक उदाहरण की मदद से समझते हैं।

मान लीजिए आप किसी ऑफिस में काम कर रहे हो और आपके ग्रुप में 10 लोग हैं तथा आप लोगों को एक विशेष प्रोजेक्ट का काम मिला हैं,

अगर आपके ग्रुप लीडर को आपके ग्रुप के लिए कुछ annoucement करना हैं तो वह सभी 10 लोगों को अलग अलग ईमेल भेजेगा क्या? नहीं

वह सीधे CC वाले ऑप्शन में उन 10 लोगों की ईमेल आईडी डालेगा और पूरे ग्रुप को एक साथ ईमेल मिल जायेगा और पूरे ग्रुप को यह भी पता रहेगा की सभी लोगों को ईमेल मिल चुका हैं इसलिए सबको काम करना पड़ेगा।

ईमेल में BCC का क्या मतलब हैं?

दोस्तों BCC का काम पूरी तरह विपरीत हैं क्योंकि यह लोगों को बिना बताए कई सारे लोगों को एक साथ ईमेल भेजने की सुविधा देता हैं।

Email में BCC का फुल फॉर्म “Blind Carbon Copy” होता हैं जैसा कि इसके नाम से ही समझ आ रहा हैं की इसमें लोगों को पता नहीं चलता की मेरे अलावा ईमेल किसी को गया है या नहीं।

अगर आपको किसी ग्रुप या कई सारे लोगों को एक साथ ईमेल भेजना हैं और चाहते हैं की जितने भी लोगों को ईमेल भेज रहे हैं उन्हें यह पता नहीं चले की आपने और किस किस व्यक्ति को ईमेल भेजा हैं

वल्कि सिर्फ आपको पता रहेगा की किस किस व्यक्ति को ईमेल गया हैं। इसका ज्यादातर प्रयोग बड़ी बड़ी कंपनियां हजारों और लाखो ईमेल एक साथ कई लोगों को भेजने में करती हैं।

कई सारे काम और ग्रुप होते हैं जिसमे हम यह नहीं चाहते की उन्हें बताए की हमने किस किसको ईमेल किया हैं ऐसे में आपको BCC वाले ऑप्शन पर उन लोगों के ईमेल लिखने होंगे जिन्हें आप ईमेल करना चाहते हैं।

ईमेल में CC का इस्तेमाल कब करें?

पीछे दो प्वाइंट में हमने आपको बताया की Email में CC और BCC क्या हैं? और अब आको बताते हैं की ईमेल में CC का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

1. ग्रुप ईमेल करने के लिए

CC का इस्तेमाल आमतौर ऑफिस में किसी ग्रुप या किन्हीं चुनिंदा लोगों को एक जैसी इन्फॉर्मेशन एक साथ देने के लिए किया जाता हैं, ताकि समय की बचत हो और सभी को एक जैसा email जाए।

2. Communicating urgency

कई सारे बिजनेस ऐसे होते हैं जिसमे बहुत सारे लोग एक ही प्रोजेक्ट में काम करते हैं या फिर एक साथ किसी विषय पर चर्चा करते हैं और अपना पक्ष रखते हैं या फिर किसी विषय पर सभी लोगों के लिए annoucement करते हैं।

ऐसे में बहुत बड़े ग्रुप को अलग अलग ईमेल करना और उन्हें बताना की हमने उसको ईमेल कर दिया उसको नहीं किया, तो यह काम सिर्फ समय बरबाद करेगा और कुछ नहीं।

इसलिए CC के ऑप्शन पर जाकर सबके ईमेल लिखकर एक साथ सभी को ईमेल कर दो और सभी लोग पता चल जायेगा की किस किस व्यक्ति को ईमेल प्राप्त हुआ हैं।

ईमेल में BCC का इस्तेमाल कब करें?

BCC (Blind Carbon Copy) इसका इस्तेमाल तब करें जब आपको एक साथ कई लोगों को ईमेल करना हैं लेकिन आप नहीं चाहते की ईमेल की डिटेल किसी को भी पता चले।

कहने का मतलब हैं की आपके किसको ईमेल किया और किसको नहीं इसका पता सिर्फ आपको चलता हैं।

1. Using a mailing list?

अगर आप ईमेल मार्केटिंग कर रहे हो जिसमें हमे ऐसे लोगों को ईमेल करना होता हैं जिन्हे हम जानते नहीं, क्योंकि हम वहा पर अपना ईमेल कैंपेन चला रहे हैं और यही चाहते हैं की ज्यादा से ज्यादा ईमेल को ओपन करें ताकि सेल आ सके।

ऐसे को आपको BCC email करना चाहिए क्योंकि आप एक टारगेट ईमेल कर रहे हो न की पूरी ग्रुप को बताना हैं की मैने किस किस को ईमेल किया हैं।

2. Sending Newsletter

अगर आपको किसी कंपनी का बिजनेस के बारे में सभी को newsletter भेजना हैं तो BCC में ही भेजना चाहिए क्योंकि आप जिन भी लोगों को ईमेल कर रहे हो उन्हे कोई इंटरेस्ट नहीं हैं की आपने किस किसको ईमेल किया हैं।

ऐसा करने का किसी भी व्यक्ति का कॉन्टैक्ट डिटेल और नाम किसी को भी पता नहीं चलता हैं।

किसी को ईमेल कैसे करें?

किसी व्यक्ति को ईमेल भेजना मैसेज भेजने से भी आसान काम हैं चलिए आपको इसे कुछ सिंपल स्टेप से समझाते हैं।

मुझे उम्मीद हैं आपने अब तक Email में CC और BCC क्या हैं? यह समझ लिया होगा, क्योंकि मैने आपसे वादा किया था की ईमेल कैसे भेजते हैं यह आपको बताऊंगा इसलिए चलिए अब आपको बताते हैं की ईमेल कैसे भेजते हैं।

1. सबसे पहले गूगल का GMail App ओपन करना होगा, अगर सिर्फ एक व्यक्ति को ईमेल भेज रहे हैं तो “To” के ऑप्शन पर उस व्यक्ति का ईमेल डालना होगा।

2. अगर आपको एक से ज्यादा लोगों को ईमेल करना हैं और चाहते हैं की सभी लोगों को पता चले की किस किसको ईमेल गया हैं तो आपको “CC” वाले ऑप्शन में उन सभी लोगों के ईमेल लिखने होंगे जिन्हें आप ईमेल करना चाहते हैं।

3. अब “BCC” में उन लोगों के ईमेल लिखना होगा जिन्हे आप ईमेल भेजना चाहते हैं की लेकिन उन्हें यह नहीं पता चलना चाहिए की आपको उनके अलावा किस किसको ईमेल किया हैं

ऐसे में आपको BCC वाले ऑप्शन में उन सभी लोगों के ईमेल लिखने होंगे।

4. अब “Subject” वाले ऑप्शन पर ईमेल भेजने का विषय लिखिए।

5. अब “Comose Email” में आप जो भी ईमेल भेजना चाहते हैं उसे लिखिए, ईमेल लिखने के बाद उपर दिए गए सेंड बटन पर क्लिक कर दिया।

आपने जिन लोगों के ईमेल डाले होंगे उन सभी को ईमेल चला जायेगा।

निष्कर्ष?

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया की Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें? मुझे पूरी उम्मीद हैं आपको इस आर्टिकल से आज कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा।

अगर आपको अभी भी इस आर्टिबल से जुड़े कोई सवाल हैं तो कमेंट के माध्यम से हमसे जरूर शेयर करें, अगर आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा हैं तो आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Read More :-

JSP Full Form in Hindi | JSP ka full form kya hain?

Share Market kya hai ? शेयर market क्यों जरुरी है?

RAM क्या होती है ? RAM kya Hoti hai ?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें?”

Leave a Comment