Business Ideas 2022 In Hindi | घर से ही शुरू करें बिजनेस और कमाए लाखों

साल 2020-21 में भारत में हजारों लोगों ने अपनी नौकरी खोई हैं, भारत के गांवों में बेरोजगारी का प्रतिशत 6.7 हैं वही शहरों में 9.1 फीसद लोग बेरोजगार हैं, इसलिए लोग अब कहीं न कहीं खुद का बिजनेस करने की तरफ कदम बड़ा रहे हैं। इसलिए आज आपको Business Ideas 2022 In Hindi के बारे में जानना चाहिए।

कई लोगों ने खुद का बिजनेस शुरू भी कर दिया और प्रति दिन के 4-5 हजार रूपए कमाने भी शुरू कर दिए, आपको आज देरी बिल्कुल नहीं करना चाहिए, इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे Business ideas 2022 In Hindi तथा घर से ही शुरू कर बिजनेस और कमाए लाखों।

घर से ही बिजनेस शुरू करने में कई सारे काम आते हैं कई काम तो ऐसे ही जिसमे आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं हैं सिर्फ 2-3 लोग मिलकर ही आसानी से काम कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको आज ऐसे 3 बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को थोड़ा ध्यान से पढ़िए, चलिए आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं Business ideas 2022 In Hindi तथा घर से ही शुरू कर बिजनेस और कमाए लाखों।

कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस?

कॉर्न फ्लेक्स भारत ही नहीं वल्कि दुनिया में बहुत ज्यादा खाया जाता हैं इसे नाश्ते में खाते हैं क्योंकि ये स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता हैं इसलिए कॉर्न फ्लेक्स की डिमांड भी हमेशा ज्यादा रहती हैं।

यह कोई सीजन वाला बिजनेस नहीं हैं जो एक सीजन के बाद खतम हो जायेगा और आपको सालभर इंतजार करना होगा, वल्कि कॉर्न फ्लेक्स की डिमांड साल भर रहती हैं।

कॉर्न फ्लेक्स मक्के से बनाया जाता हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं इसलिए आप कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस की शुरुवात ऐसे इलाके में करना चाहिए जहां मक्के की पैदावार ज्यादा होती हैं क्योंकि अगर कहीं दूर इलाकें में बिजनेस करेंगे तो मक्के को लाने और ले जाने का ही खर्चा जायदा हो जायेगा।

इसलिए ऐसी जगह यह बिजनेस शुरू करें जहां मक्का बढ़िया क्वालिटी का पैदा होता हो।

इस बिजनेस में जो भी मशीनें इस्तेमाल में लाई जाती हैं उसका इस्तेमाल कॉर्न फ्लेक्स के आलावा गेंहू और चावल के फ्लेक्स बनाने के लिए भी किया जा सकता हैं।कॉर्न फ्लेक्स के लिए इस तरह की जगह का इस्तेमाल करें

कॉर्न फ्लेक्स के लिए इस तरह की जगह का इस्तेमाल करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें। इसके अलावा स्टोरेज के लिए जगह होनी चाहिए।

यानि कि आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए, आपके पास पर्याप्त जगह हैं तो इस बिजनेस को आज ही शुरू कर सकते हैं।

आगे पोस्ट में हमने कई और बिजनेस के बारे में बताया हैं उसे भी जरूर पढ़िए।

कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस में मुनाफा?

एक किलो कॉर्न फ्लेक्स को बनाने की लागत करीब 30 रुपए होती हैं और बाजार में 70 रुपए प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाता हैं।

अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4000 रुपये हो जाएगा। वहीं, अगर महीने का आंकड़ा निकाले तो आपकी 1,20,000 रुपये तक की कमाई होगी।

कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस में इन्वेस्टमेंट?

दोस्तों बिजनेस चाहे कोई भी हो छोटा या बड़ा उसमे आआपको इन्वेस्टमेंट तो करना ही होता हैं और इसी वजह से कई लोग बिजनेस में कभी काम नहीं करते।

कॉर्न फ्लेक्स के बिजनेस में शुरुवात में कम से कम 5 से 8 लाख रुपयों की जरूरत होगी, अगर आपको खुद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो मोदी सरकार आपको इसके लिए लोन भी प्रदान करती हैं।

जिसके तहत सरकार स्टार्टअप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा प्रदान कराती हैं।

अगर आप 50000 रुपये में बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपये लगाने होंगे बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा।

टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करें

अगर आप घर से ही बिजनेस करते हैं तो उस बिजनेस में लगने वाली लागत का गुना कम हो जाती हैं साथ ही घर के ही लोगों का सहयोग भी मिल जाती हैं जिससे काम झटपट हो जाता हैं।

हम बात कर रहे हैं टोमैटो सॉस बनाने के बिजनेस करने के बारे में, इसे बड़ी ही आसानी से शुरू किया जा सकता हैं क्योंकि टमाटर और इसके सॉस की बाजार में हमेशा डिमांड रहती हैं इसलिए इस बिजनेस में कभी मंदी नहीं आती हैं।

टमाटर के दामों में बढ़ोतरी

हर साल टमाटर के दाम में बढ़ोतरी होती ही हैं ऐसे में टमाटर के सॉस की डिमांड मार्केट में बढ़ जाती हैं जिससे ये बिजनेस करने वालों का मुनाफा भी बढ़ जाता हैं।

टोमैटो सॉस की जरूरत होटल से लेकर रेस्टोरेंट तक हर जगह पड़ती है, टोमैटो सॉस के बिना पिज्जा, बर्गर भी बेस्वाद लगते हैं। ऐसे ही कह सकते हैं की भारत में अब टोमैटो सॉस घर के खाने में शामिल हो चुका हैं।

टोमैटो सॉस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट?

टोमैटो सॉस बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 8 लाख रूपये की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको मात्र 2 लाख रूपये लगाने पड़ते हैं।

बाकी आप सरकार द्वारा मिल रहे मुद्रा योजना से लोन ले सकते है। जिसमे सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है।

ऐसे बनता हैं टोमैटो सॉस

टोमैटो सास का करोबार शुरू करने के लिए एक छोटे से स्थान की आवाश्यकता होती है। जिसे घर के एक कमरे में भी शुरू किया जा सकता है।

बताया जाता है कि टोमैटो सास बनाने के लिए टमाटर को टुकड़ों में काटा जाता है। बाद में उसे उबाला जाता है। उबले टमाटर के पल्प बनाकर दाना और फाइबर अलग किया जाता है।

बाद में अदरक, लहसुन, लौंग, काली मिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर मिलाकर तैयार किया जाता है। बाद में इसे प्रिजर्वेटिव्स मिलाया जाता है। जिससे सॉस जल्दी खराब न हो।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको 2 बिजनेस के बारे में समझाया जिसे आप घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं हालांकि शुरुवात में आपको थोड़े पैसों की जरूरत होगी लेकिन एक बार बिजनेस शुरू होने आप इससे बहुत अच्छा कमा सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं आपको मेरी पोस्ट Business Ideas 2022 In Hindi| घर से ही शुरू करें बिजनेस और कमाए लाखों जरूर पसंद आई होगी, अगर आपको और भी ज्यादा बिजनेस आइडिया चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए।

हम आपके लिए और बिजनेस के आइडिया बताएंगे जिससे आपको बहुत फायदा होगा, नीचे कई और पोस्ट के लिंक हैं जिन्हे आप पढ़ सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़िए –

बैंक मित्र क्या हैं | बैंक मित्र बनकर कमाए हजारों रुपए | बैंक मित्र योग्यता

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

2 thoughts on “Business Ideas 2022 In Hindi | घर से ही शुरू करें बिजनेस और कमाए लाखों”

Leave a Comment