BSc ke baad kya kare | BSc के बाद कैरियर ऑप्शन?

दोस्तों अगर आप BSc खत्म कर चुके हैं तो आपके मन में सवाल आ रहा होगा की BSc ke baad kya kare | BSc के बाद कैरियर ऑप्शन? इसलिए आज हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आए हैं अगर आप BSc कर चुके हैं या अभी करना हैं तो दोनो ही केस में आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

जो भी स्टूडेंट्स स्कूल में मैथ्स सब्जेक्ट लेते हैं उनके सामने सबसे पहला विकल्प यही होता हैं की वो BSc करें इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट BSc कर लेते हैं लेकिन उनके BSc के बाद क्या करना चाहिए यह समझ नहीं आता, BSc के बाद कई सारे ऐसे कैरियर होते हैं जिन्हे करके आप बहुत अच्छी सैलरी वाली जॉब आसानी से पा सकते हो।

कई लोग ग्रेजुएशन के बाद अपनी पढ़ाई को छोड़ देते हैं और आगे कुछ नहीं उनका मानना यही होता हैं की एक डिग्री से फ्यूचर तय नहीं किया जा सकता यह बात पूरी सच हैं लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां डिग्री के बिना आपको कितना भी नॉलेज क्यों न हो आपकी जॉब नहीं मिलेगी।

दोस्तों BSC में कौन सा कोर्स करना चाहिए यह जानने के पहले आपको जानना चाहिए की BSc kya hain?

दोस्तों आप घर बैठे Freelancing करके बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं बस आपको अपनी स्किल का इंटरनेट की दुनिया में सही use करना आना चाहिए आप किसी भी फील्ड में बड़ा कर सकते हो, इस विषय में ज्यादा जानने के लिए आप नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके हमारी फ्री eBook को पढ़ सकते हैं।

Freelancing eBook Absolutely Free

किसी भी गाने का नाम कैसे जाने?

BSc kya hai?

दोस्तों आपको बता दें की BSc एक under graduate डिग्री हैं जो भी स्टूडेंट 10 के बाद साइंस लेते हैं उनका पहला विकल्प BSc होता हैं, जैसे अगर आपने 10 के बाद कॉमर्स लिया हैं तो B.com और Arts के लिए BA होता हैं।

A girl holding a book and smiling

BSc एक under graduate डिग्री हैं जिसे पूरा करने में 3 साल का समय लगता हैं इसके बाद आपको इसकी डिग्री मिल जाती हैं और आपके सामने कई सारे कैरियर के ऑप्शन भी खुल जाते हैं। कई सारे कॉम्पेटिटिव एग्जाम होती हैं जिसमे आपका ग्रेजुएट होना जरूरी होता हैं।

BSc करने के लिए आपके कम से कम 50% होना बेहद जरूरी हैं हालांकि यह अलग अलग कॉलेज पर निर्भर करता हैं कई कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देनी पड़ती हैं ऐसा ज्यादातर सरकारी कॉलेजों में या राज्य के सबसे बड़े कॉलेज में एडमिशन के लिए होता हैं।

BSc के विषय कौन कौन से हैं?

दोस्तों BSc ke baad kya kare | BSc के बाद कैरियर ऑप्शन? इसके बाद अब आपको बताते हैं की आखिर BSc में कौन कौन से विषय होते हैं। अगर आपने अभी अभी क्लास 12th पास की हैं तो आपको यह पोस्ट बहुत मदद करेगी।

कई लोग विषय चुनने में भी गलती करते हैं और 5-6 महीने पढ़ने के बाद सोचते हैं की उनको विषय बदलना हैं इसलिए आप ऐसी गलती न करो इसलिए आपको बताने वाले हैं की BSc में कौन कौन से विषय होते हैं ताकि आप विषय सही से चुनो।

• Biology
• Biochemistry
• Botany
• Chemistry
• Computer Science
• Electronic
• Environmental Science
• Mathematics
• Physics
• Zoology

यह सारे BSc के सब्जेक्ट होते हैं जिनमे से आपको 5-6 विषय पढ़ने होते हैं दोस्तों BSC 3 साल का कोर्स हैं और हर 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं हालांकि किसी किसी कॉलेज में सेमेस्टर नहीं होते हैं और यह 3 साल निकलने के बाद आपको under graduate की डिग्री मिल जाती हैं जिसे आप किसी भी रिज्यूम या जॉब ऑफर में अटैच कर सकते हैं।

BSc ke baad kya kare?

1. Master Of Science

BSc करने के बाद MSc बहुत ही कॉमन विकल्प हैं क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट जो BSc करते हैं वो अक्सर MSc ही करते हैं, दोस्तों MSc एक मास्टर डिग्री होती हैं। जैसे BSc में हम फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स पढ़ते हैं लेकिन MSc में आपको कोई एक विषय का चयन करना पड़ता हैं और उसी विषय में मास्टर्स की डिग्री करनी होती हैं।

आसान भाषा में कहा जाए तो MSc में आपको Theoretical, Scientific और mathematical विषय को बहुत गहराई से समझाया जाता हैं, MSc 2 साल का कोर्स होता हैं अगर आपके BSc में 55% बने हैं तो आप आसानी से MSc कर सकते हैं।

हालांकि कई कॉलेज में MSc में एडमिशन मेरिट के आधार पर भी किया जाता हैं यह पूरी तरह आपके राज्य के एजुकेशन पर निर्भर करता हैं और आप कैसा कॉलेज लेते हैं उस पर निर्भर करता है।

2. Master of Business Administration

BSc के बाद अगर कोई अपना करियर बिज़नेस मैनेजमेंट में बनाना चाहता है तो वह MBA कर सकते है, MBA करने से आपको Postgraduate की डिग्री भी मिल जाती है और आप चाहे तो किसी बड़ी कंपनी में भी काम कर सकते हो।

MBA करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% होने चाहिए, MBA बहुत से कॉलेज से किया जा सकता है लेकिन MBA के लिए IIM सबसे बेस्ट कॉलेज माना जाता है क्यूंकि इनका प्लेसमेंट सीधा बड़ी कंपनी में होता है।

MBA करने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है जिसे हम CAT (Common Admission Test) नाम से जानते है, कुछ कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन भी देते है लेकिन उनकी फीस भी ज्यादा होती है और प्लेसमेंट की संभावना भी कम।

3. Master of Computer Application

अगर किसी को कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो MCA कोर्स उनके लिए बिलकुल उचित है, यह एक Postgraduate कोर्स होता है जिसे BSc/BCA के बाद किया जा सकता है।

इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके लगभग 55% होने चाहिए, यह कोर्स 3 साल का होता है जिसमे आपको Computational Theory, Programming, Algorithm Design & Optimization, Network & Database Management, Mobile Technology, Electronics आदि सिखाया जाता है।

MCA करने के बाद Software Programmer, Software Engineer, Software Developer, Software Consultant आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है।

4. Bachelor of Education

अगर कोई BSc करने के बाद एजुकेशन के छेत्र में अपना अपना करियर बनाना चाहता है वह B.Ed कर सकता है।
B.Ed करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% होने चाहिए, कुछ कॉलेज मेरिट के आधार पर एडमिशन देते है और कुछ कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद एडमिशन देते है।

इस कोर्स को पूरा करने में 2 साल जितना समय लग जाता है, B.Ed करने के बाद Teacher, Counsellor, Librarian, Administrator, Education Researcher आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है।

5. Bachelor of Technology

अगर कोई BSc करने के बाद B.Tech करने की सोचता है तो यह भी मुमकिन है, B.Tech कोर्स इंजीनियरिंग करने के लिए किया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने में 4 साल जितना समय लगता है, अगर कोई BSc करने के बाद B.Tech करने की सोचता है तो उनका एडमिशन सीधा 2nd Year में हो जाता है।

B.Tech करने के बाद आप TCS, Infosys, Bajaj, Tata Motors, Microsoft, Google, Facebook जैसी बड़ी कंपनी में काम कर सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको बताया की BSc ke baad kya kare | BSc के बाद कैरियर ऑप्शन? मुझे पूरी उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट पढ़कर BSc ke baad kya kare यह समझ आ गया होगा।

आजकल स्टूडेंट्स पढ़ाई से ज्यादा self improvement और development पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं इसलिए वो कॉलेज या पढ़ाई के साथ साथ कई स्किल्स भी सीख रहे हैं कई लोग तो कॉलेज के दिनो मे ही इंटरनेट से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।

दोस्तों अगर आपके इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या फिर हमारे ब्लॉग को लेकर कोई सुझाव हैं तो हमसे अवश्य शेयर करें हमें बेहद खुशी होगी आपके विचार को पड़कर, अगर आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा है तो आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Bitcoin क्या है|कैसे काम करता है|क्या ये गेरकानुनी है?

Cryptocurrency क्या हैं | Cryptocurrency के कितने प्रकार होते हैं?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Leave a Comment