Black Friday क्या हैं | Black Friday क्यों मनाया जाता हैं? Black Friday sale 2021

दोस्तों यह शब्द सुनने में जितना अटपटा लग रहा हैं उतना ही मजेदार यह दिन होता हैं क्योंकि दुनिया भर के लोग इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतज़ार करते हैं क्योंकि उन्हें इस दिन 50% से लेकर 90% तक छूट(Discount) में चीजें खरीदने का बंपर मौका मिलता हैं, आइए आज की पोस्ट में जानते हैं की आखिर ये Black Friday क्या हैं | Black Friday क्यों मनाया जाता हैं? Black Friday Sale 2021

दुनिया भर में 26 नवंबर को Black Friday के तौर पर जाना जाता हैं क्योंकि इस दिन लोगों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मार्केट में भारी डिस्काउंट मिलता हैं। ब्लैक फ्राइडे का शुरुवात में वित्तीय संकट से संबंध था लेकिन बाद में यह शॉपिंग इवेंट बन गया और इतना ज्यादा चर्चित हो गया की इस दिन का लोगों को पूरी साल इंतजार रहता हैं।

अमेरिका के लिए ब्लैक फ्राइडे साल का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट हैं इस दिन वहां शॉपिंग पर भारी छूट दी जाती हैं तो फिर कैसे यह अमेरिका से पूरी दुनिया में फैल गया आइए अब इसके बारे में जानते हैं।

चलिए अब बिना किसी देरी हैं हम ये जानते हैं कि Black Friday क्या हैं | Black Friday क्यों मनाया जाता हैं? यह जानने के पहले आपको ये जानना होगा की आखिर इस शब्द का मतलब क्या हैं?

Black Friday क्या हैं?

नवंबर के चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे मनाया जाता हैं और इसके ठीक एक दिन बाद Black Friday मनाया जाता हैं। इस दिन ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन मार्केट तक आपको हर सामान पर भारी डिस्काउंट मिलता हैं।

Black Friday Sale 2021 Images. Black Friday Sale kyu manaya jata hain

इस डिस्काउंट का फायदा उठाने के लिए लोग इस दिन जमकर शॉपिंग करते हैं। ब्लैक फ्राइडे को क्रिसमस की खरीदारी के अवसर की शुरुवात के रूप में भी मनाया जाता हैं हालांकि यह चलन भारत में कम हैं।

इस दिन अमेरिका तथा कनाडा के देशों में सुबह 4 बजे ही दुकानें खुल जाती हैं और देर रात तक दुकानें खुली रहती हैं हालांकि ब्लैक फ्राइडे कोई छुट्टी का दिन नहीं हैं लेकिन कई कंपनियों में लोगों को इस दिन छुट्टी दे दी जाती हैं, जिसकी वजह से खरीदारों की संख्या में तेजी आ जाती हैं तथा पूरे मार्केट में हर तरफ ट्रैफिक लगने लगता हैं।

2005 से इस दिन हर साल सबसे व्यस्त खरीदारी का दिन माना जाता हैं। आगे हम बताएंगे की इंडिया में Black Friday sale 2021 में क्या होगा।

ब्लैक फ्राइडे की शुरुवात कहां से हुई? Origin of word “Black Friday”

दोस्तों इस नाम की उत्पत्ति फिलाडेल्फिया शहर से हुई जो अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया में सबसे बड़ा शहर है, यहां पर थैंक्सगिविंग के अगले दिन होने वाले ट्रैफिक जाम जो पैदल यात्रियों तथा वाहनों से होता था इसे वर्णन करने के लिए “Black Friday” शब्द को इस्तेमाल किया जाता था।

इस शब्द का इस्तेमाल सन 1966 में हुई हालांकि 1975 के बाद से “ब्लैक फ्राइडे” फिलाडेल्फिया शहर के बाहर भी चर्चा में आने लगा था। इसके बाद “ब्लैक फ्राइडे” के मीनिंग को थोड़ा बदला गया और थैंक्सगिविंग के बाद होने वाली सेल जिसमे लोग डिस्काउंट लेने के लिए शामिल होते थे उसे ब्लैक फ्राइडे कहा जाने लगा।

जब अमेरिका में दुकानदार अपना हिसाब किताब लिखते थे तो मुनाफे को लिखने के लिए काले अक्षरों का प्रयोग करते थे तथा घाटे को लिखने के लिए लाल अक्षरों का प्रयोग किया जाता था, ऐसा माना जाता था की दुकानदारों को साल भर घाटा होता था लेकिन थैंक्सगिविंग डे के बाद बड़ी संख्या में ग्राहक खरीदारी करने आते थे।

जिसकी वजह से दुकानदारों को भारी मात्रा में मुनाफा होता था इस वजह से भी इस दिन शॉपिंग करने की परंपरा शुरू हो गई और इसे ब्लैक फ्राइडे कहा जाने लगा।

थैंक्सगिविंग डे क्या हैं? What is Thanksgiving day in hindi

थैंक्सगिविंग डे को harvesters के त्याग और बलिदान को याद करने तथा उन्हें धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता हैं। Thanksgiving day को नेशनल हॉलीडे के तौर पर कई तारीखों पर अलग अलग देशों में मनाया जाता हैं।

अक्टूबर का दूसरे मंडे को कनाडा में, नवंबर के पहले गुरुवार को लाइबेरिया में और चौथे गुरुवार को U.S. और ब्राजील में आदि।

The First Thanksgiving day celebrating and after it we celebrate Black Friday sale

Image Credit – Wikipedia

उपर दी गई फोटो पहले Thanksgiving day की हैं।

ब्लैक फ्राइडे का दिन शॉपिंग को समर्पित माना जाता हैं खासतौर पर यह दिन पूरे अमेरिका के लिए सबसे बड़े शॉपिंग इवेंट के रूप में मनाया जाता हैं, हालांकि अब दुनिया भर में ब्लैक फ्राइडे को मनाया जाने लगा हैं।

इस दिन क्रिसमस की शॉपिंग शुरू हो जाती हैं और दुनिया भर के रिटेलर्स इस दिन खरीदारी पर भारी छूट देते हैं जिसकी वजह से लोग इस दिन अपना काम छोड़कर भी शॉपिंग करने जाते हैं।

पुलिस अधिकारियों ने “ब्लैक फ्राइडे” शब्द का इस्तेमाल क्यों किया?

दोस्तों 50 के दशक में फिलाडेल्फिया की पुलिस अधिकारियों ने पहली बार ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल किया, बात ऐसी हैं की थैंक्सगिविंग डे के एक दिन बाद लोगों की भारी भीड़ खरीदारी करने के लिए उमड़ती थी जिसकी वजह से शहर की हालत अस्त व्यस्त हो जाती थी

सड़को पर ट्रैफिक जाम से बुरा हाल हो जाता था और कई बार ज्यादा भीड़ होने की वजह से दुकानों में लूटपाट भी हो जाती थी। इसी वजह से पुलिस अधिकारियों को उस दिन देर तक काम करना पड़ता था और उन्हें छुट्टी भी नहीं मिल पाती थी।

इसी वजह से पुलिस अधिकारियों ने उस दिन को “BLACK FRIDAY” के नाम से बोलना शुरू कर दिया, लेकिन बाद में यह दिन साल का सबसे ज्यादा शॉपिंग करने वाला दिन बन गया और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट तक में इसकी अच्छी खासी धूम रहती हैं।

किस विज्ञापन से “ब्लैक फ्राइडे” चर्चा में आया?

सन 1966 में अमेरिका की मैगजीन में एक विज्ञापन छपा था जिससे ब्लैक फ्राइडे शब्द बहुत ज्यादा चर्चा में आया।
इसके बाद 80 के दशक में अमेरिका ही नहीं वल्कि पूरे विश्व में यह शब्द बड़े तौर पर फैल गया और इसके तुरंत बाद ही रिटेलर्स ने अपने मुनाफे के लिए इस शब्द को अपनी सेल्स से जोड़ दिया।

इसके बाद Thanksgiving day के बाद इसे मनाया जाने लगा और अब दुनिया भर के देशों में यह एक त्योहार की तरह मनाया जाने लगा हैं।

Black Friday sale India

दोस्तों हालांकि इस शब्द का ट्रेंड भारत में बहुत कम हैं क्योंकि बहुत लोगों को इसका मतलब और इस दिन कितना डिस्काउंट मिलता हैं यह जानकारी नहीं हैं।

भारत में रहते हुए भी आप ब्लैक फ्राइडे डील का फायदा उठा सकते हो क्योंकि भारत में भी बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं जो ब्लैक फ्राइडे पर सेल में 90% तक डिस्काउंट देती हैं।

Amazon तथा फ्लिपकार्ट के बारे में लगभग सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं इसके आलावा भी कई शॉपिंग वेबसाइट हैं लेकिन हम आज इन दो वेबसाइट के बारे में चर्चा करेंगे।

जब भी कोई फेस्टिवल या कोई अन्य उपलक्ष्य का दिन होता हैं उसमें ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट भारी डिस्काउंट देती हैं और इस साल भी Black Friday sale 2021 में ऐसा होगा इसलिए आपको वेबसाइट पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इसके आलावा भी बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जिसपर 98% तक छूट मिलने वाली हैं जैसे ऑनलाइन प्रोड्यूस, आइए उन्हे समझते हैं की आप कैसे फायदा उठा सकते हैं।

Black Friday Deals 2021: Buy Web Hosting (90% Discount) + Free Domain

दोस्तों फिजिकल प्रोडक्ट मतलब की जिसे हम घर पर डिलीवरी लेते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट को घर तक मंगवाने का खर्चा हमको देना पड़ता हैं जिसकी वजह से प्रोडक्ट का प्राइस बढ़ जाता हैं और हमे ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

यह समस्या ऑनलाइन प्रोडक्ट जैसे होस्टिंग तथा डोमेन जैसी चीजें खरीदने में नहीं होती क्योंकि यह किसी भी तरह के फिजिकल प्रोजेक्ट नहीं हैं इसलिए इन पर 90% तक डिस्काउंट आसानी से मिल जाता हैं।

भारत में ब्लैक फ्राइडे डील 2021 नवंबर के 26 तारीख को मनाया जाएगा इस दिन आपको होस्टिंग और डोमेन में 90% तक छूट देखने को मिलेगी।

ऐसे में आपको इसका फायदा उठाना चाहिए और हम आपको कुछ अच्छी डील और डिस्काउंट के बारे में भी बताएंगे।

आज हम आपके लिए एक बहुत अच्छी और सस्ती web Hosting जिसमे आपको free domain भी मिलता हैं इसके बारे में बताएंगे और आप कैसे इस डील का फायदा उठा सकते हैं।

1. Hostinger Black Friday sale 2021

इस बार hostinger पर आपको 77% तक का डिस्काउंट मिल रहा हैं मुझे नहीं लगता हैं की आपको यह डील छोड़ना चाहिए।

Single Web Hosting – इस Hosting का मूल price Rs. 349.00/month लेकिन Black Friday 77% discount offer में यह केवल Rs. 79.00/month के हिसाब से मिलेगा। इसमे हम एक वेबसाइट होस्ट कर सकते है और एक business email बना सकते है।

Premium Web Hosting – यह Hostinger का सबसे ज्यादा sale होने वाला होस्टिंग plan है जिसका मूल price Rs. 459.00/month है लेकिन 70% discount के साथ यह हमें केवल Rs 139.00/month में मिल जायेगा। इसमें हमें Website, email, Bandwidth सब कुछ unlimited मिलेगा।

Business Web Hosting – यह इसका सबसे Popular और powerful hosting plan है हमें Premium benefit मिलेगा Free Lifetime SSL feature मिलेगा और साथ में website data daily backup save किये जायेगा।

Black Friday Discount deal में यह हमें केवल 279 रुपये हर month के हिसाब से मिल जायेगा। इस बार Hostinger black Friday sale 2021 में लोग जमकर शॉपिंग करेंगे।

ब्लैक फ्राइडे से जुड़े FAQs

1. ब्लैक फ्राइडे 2021 में कब हैं?

दोस्तों ब्लैक फ्राइडे को हर साल Thanksgiving day के ठीक दूसरे दिन को ही मनाया जाता हैं। और 2021 में ब्लैक फ्राइडे 26 नवंबर को मनाया जाएगा, इस दिन आपको ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन मार्केट तक जमकर डिस्काउंट देखने को मिलते हैं।

2. ब्लैक फ्राइडे क्यों मनाया जाता हैं।

Thanksgiving के अगले दिन को ही ब्लैक फ्राइडे कहते हैं दराशल बात ये हैं की Thanksgiving के अगले दिन लोग शॉपिंग करने बाहर निकलते थे जिसकी वजह से सड़को तथा दुकानों में हर तरह बहुत ज्यादा भीड़ जमा हो जाती हैं जिसकी वजह से पूरा शहर अस्त व्यस्त हो जाता था।

इस वजह से उस दिन पुलिस अधिकारियों बहुत परेशानी होती थी और उन्हें छुट्टी भी नहीं मिलती थी जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने उस दिन को “Black Friday” कहना शुरू कर दिया।

3. Thanksgiving Day क्या होता हैं?

दोस्तों 50 के दशक में उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े शहर फिलाडेल्फिया में सबसे पहले इस शब्द का इस्तेमाल किया गया। वहां के Harvesters के त्याग और बलिदान को याद करने तथा उन्हें धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता हैं। Thanksgiving day को नेशनल हॉलीडे के तौर पर कई तारीखों पर अलग अलग देशों में मनाया जाता हैं।

4. इसे ब्लैक फ्राइडे क्यों कहां जाता हैं?

पुराने समय में दुकानदारों द्वारा मुनाफे को लिखने के लिए काली स्याही का इस्तेमाल किया जाता हैं और घाटे के लिए लाल स्याही का, लेकिन Thanksgiving day के बाद लोग जमकर शॉपिंग करते थे जिसकी वजह से दुकानदारों का खूब मुनाफा होता था इसलिए इसे Black Friday भी कहा जाता हैं।

5. Black Friday के दिन कितना डिस्काउंट मिलता है?

दोस्तों ब्लैक फ्राइडे पर कितना डिस्काउंट मिलता हैं यह अलग अलग प्लेटफार्म पर निर्भर करता हैं क्योंकि कहीं पर 60% तो कहीं पर 90% तक डिस्काउंट मिलता हैं।

निष्कर्ष?

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद हैं की अब आपको समझ आ गया होगा की Black Friday क्या हैं | Black Friday क्यों मनाया जाता हैं? Black Friday sale 2021.

भारत में अब ब्लैक फ्राइडे का चलन बड़ने लगा हैं हालांकि जितना अन्य देशों में लोग इस दिन शॉपिंग करते हैं इंडिया में उतना नहीं होता हैं यहां ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर ही इस तरह के डिस्काउंट देखने को मिलते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो आप इसे अपने अन्य दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं क्योंकि डिस्काउंट में कुछ लेना शायद ही किसी को न पसंद हो।

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में आसानी से पूछ सकते हैं।

अन्य पोस्ट पढ़िए –

BSc ke baad kya kare | BSc के बाद कैरियर ऑप्शन?

Photo Achhi kaise banaye | Best Photography tips in Hindi

Email में CC और BCC क्या हैं? Email में CC और BCC को इस्तेमाल कैसे करें?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “Black Friday क्या हैं | Black Friday क्यों मनाया जाता हैं? Black Friday sale 2021”

Comments are closed.