Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

दोस्तों कुछ महीनो पहले खुद Microsoft ने कहां था की Windows 10 हमारी आखिर विंडोज हैं और इसके बाद हम कोई भी नई विंडोज रिलीज नहीं करेंगे लेकिन इन बातों से दूर अभी हाल ही में Microsoft ने windows 11 लॉन्च कर दी हैं, इसलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे की Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

Microsoft ने कोई भी नई विंडोज इसलिए रिलीज करना से मना किया था क्योंकि हर जगह लगभग सभी लोग विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे वो इसके आदि हो गए हैं और अब अचानक नई विंडोज आयेगी तो उन्हें सीखना मुश्किल होगा और उनका समय भी बर्बाद होगा ऐसा कहते हुए Microsoft ने विंडोज 11 को रिलीज करने से पहले मना किया था।

दोस्तों किसी भी leaked सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने से बहुत सारे नुकसान होते हैं क्योंकि इंटरनेट पर कोई भी सॉफ्टवेयर या कुछ भी फ्री नहीं हैं और आप फ्री के चक्कर में महंगे महंगे सॉफ्टवेयर का crack version download करते हैं और उसमे सबसे ज्यादा चांसेज होते हैं की उस सॉफ्टवेयर में कंप्यूटर वायरस हो, computer virus क्या होता हैं और इससे कैसे बचें?

Windows 11 में fluent design तथा इसमें स्टोर से ही आप किसी भी एंड्रॉयड ऐप को आसानी से कंप्यूटर में इस्तेमाल कर पाएंगे, Windows 11 में कई सारे छोटे छोटे बदलाव किए गए हैं जो पूरी Windows के अनुभव को बहुत खास बनाता हैं हालांकि Windows में अपग्रेड करना फ्री हैं लेकिन Microsoft ने इसके लिए कुछ minimum system requirements बताई हैं जिन्हे आपको अवश्य रूप से पालन करना होगा।

Windows 11 Leaked Version
Image Credit – windowslatest.com

जिसके पास यह requirements नहीं होती वो लोग कहीं से विंडोस का leaked वर्जन या फिर Crack version डाउनलोड करना शुरू कर देते हैं और यह भी नहीं सोचते कि शायद उसमें कोई वायरस या फिर यह विंडोज हमारे पूरे कंप्यूटर को खराब कर सकता है।

आप आज इस पोस्ट को पढ़ते रहिए क्योंकि इसमें हमने बताया है कि विंडोज का leaked version या फिर Crack वर्जन डाउनलोड करना सुरक्षित है या नहीं।

Windows 11 Release Date क्या हैं?

दोस्तों Microsoft ने windows को 5 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया था और यह कहा था की कोई भी व्यक्ति जिसके पास Windows 10 हैं तथा minimum system requirements पूरी हो उस फ्री में Windows 11 में आसानी से अपग्रेड कर सकता हैं।

हालंकि विंडोज 11 तो अगस्त महीने में ही लॉन्च हो गई थी लेकिन अब 5 अक्टूबर को इसे रोल आउट करना शुरू किया अगर आपका कंप्यूटर requirement को पूरा करता हैं तो आपको अब विंडोज 11 का अपडेट मिल सकता हैं।

मार्केट में अब ऐसे लैपटॉप भी आ रहे हैं जिनमे पहले से ही Windows 11 हैं जैसे Huawei ने Microsoft के साथ डील की हैं और इसलिए नई लैपटॉप में आपको Windows 11 देखने को मिलेगा। Microsoft का खुद का एक टूल हैं जिसे PC Health Check कहते हैं यह टूल बताता हैं की आपका कम्प्यूटर Windows 11 के लिए कंपेटिबल हैं या नहीं।

Microsoft PC Health Check Download करें

कई बार यह टूल requirement होने के बाद भी आपके कंप्यूटर को कंपेटिबल नहीं है या बता सकता हैं इसलिए आपको 2-3 बार जरूर चेक करना चाहिए, ऐसा नहीं हैं अगर आपका कंप्यूटर compatible नहीं हैं तो आप Windows 11 का मजा नहीं ले पाएंगे क्योंकि कई तरीके से जिससे आप फ्री में और बिना official अपडेट का इंतजार करें लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं।

Windows 11 कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों अगर आप Microsoft Windows के insider program के हिस्सा हो तो आपको developer channel से Windows 11 का अपडेट मिल जायेगा हालांकि यह अपडेट beta version होगा लेकिन फिर भी आप लेटेस्ट वर्जन को फ्री में अपडेट कर पायेंगे।

फिर से आपको बता दें की अगर आपका कंप्यूटर नई विंडोज के लिए कंपेटिबल नहीं हैं तो Windows insider program का हिस्सा होने के बाद भी आपको अपडेट नहीं मिलेगा, और अगर आपको अपडेट मिल गया हैं तो आप जिस कंप्यूटर में ज्यादा काम करते हैं उसमे अपग्रेड मत कीजिए क्योंकि यह विंडोज अभी beta state में हैं और इसमें कई सारे issues होते हैं इससे आपको परेशानी आ सकती हैं।

हालांकि अगर आपको Windows 11 में कोई परेशानी आ रहीं हैं तो आप विंडोज 10 में फिर से वापस जा सकते हैं लेकिन यह आप सिर्फ 10 दिनों के अंदर कर सकते हैं।

अगर आपका कंप्यूटर Windows 11 के लिए कंपेटिबल नहीं हैं तो आप Windows 11 की ISO file download करके और इस फाइल को किडीज पेनड्राइव में सेव करके उस पेनड्राइव को bootable pendrive बनाकर आसानी से Windows 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड कर सकते हैं।

बस आपको किसी भी unknown source से Windows 11 की ISO file download नहीं करना हैं क्योंकि यह आपके कंप्यूटर को खतरे में डाल सकती हैं।
आगे पोस्ट में हम आपको बताएंगे की क्या विंडोज 11 का leaked version या crack version download करके इंस्टॉल करना सुरक्षित हैं? आइए अब जानते हैं की Windows 11 के लिए minimum system requirements क्या हैं?

Windows 11 के लिए minimum system requirements क्या हैं?

दोस्तों अगस्त में जब विंडोज 11 की रिलीज होने की बात सामने आई थी तब सिस्टम requirement कहीं ज्यादा थी लेकिन फिर Microsoft ने यह requirement को कुछ हद तक कम कर दिया हैं।

1. Processor: 1 gigahertz (GHz) or faster with at least two cores on a compatible 64-bit processor or SoC

2. RAM: 4GB

3. Storage: 64GB

4. System Firmware: UEFI, Secure Boot capable

5. TPM: Trusted Platform Module 2.0

6. Graphics Card: DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver

7. Display: 720p, 8-bit per color channel, at least 9-inch diagonal

8. Internet Connection and Microsoft Account: आपको एक स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन चाहिए जो पूरे अपडेट को आसानी से डाउनलोड कर दे और आपको Microsoft का अकाउंट चाहिए क्योंकि Windows 11 में अपग्रेड करते वक्त आपसे अकाउंट की डिटेल पूछी जाती हैं।

Windows 11 Free हैं?

दोस्तों Windows पूरी तरह से फ्री हैं अगर आप पहले से Windows user हैं तो आपको कंप्यूटर में ही लेटेस्ट वर्जन का अपडेट मिल जायेगा, बस आपको लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए एक सही इंटरनेट कनेक्शन और Microsoft के अकाउंट की जरूरत होगी।

बस पहले आपको PC Health Check tool से यह देखना हैं की आपका कम्प्यूटर Windows 11 के लिए कंपेटिबल हैं या नहीं और अगर कंपेटिबल हैं तो आपको विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के लिए साइन अप कर लेना हैं जिसके कुछ समय आपको Windows 11 का फ्री अपडेट मिल जाएगा।

Windows 11 के Features क्या है?

Windows 11 में कई सारे बड़े और छोटे छोटे बदलाव हुए हैं जैसे अब आप Microsoft Store से ही किसी भी एंड्रॉयड ऐप को अपने कंप्यूटर में चला पाएंगे क्योंकि पहले आपको एंड्रॉयड एम्यूलेटर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने पड़ते थे जो कंप्यूटर में स्लो कर देते हैं।

Microsoft यह दावा करता हैं की Windows 11 उनका अब तक का सबसे सुरक्षित विंडोज हैं, सबसे पहले बात करें Taskbar की तो इसमें काफी बड़ा बदलाव हुआ हैं अब सारे सॉफ्टवेयर टास्कबार में एक दम सेंटर में दिखेंगे, इससे Microsoft कहीं न कहीं Windows को premium लुक देने की कोशिश कर रहा हैं हालांकि यह कितना सफल होता हैं बाद में पता चलेगा।

Windows 11 Leaked Version
Image Credit – windowslatest.com

Windows 11 में Multitasking features को introduce कराया हैं जिसे हम snap भी कहते हैं इस फीचर से आप एक ही स्क्रीन में मल्टीपल विंडोज अरेंज कर पायेंगे और कई सारे सॉफ्टवेयर एक साथ चलेंगे जिससे आपका काम करने का अंदाज बदल जायेगा, इसे आप section, columns, side by side आदि में बांट सकते हैं।

एक कमाल का नया फीचर यह भी हैं की आपने प्रीवियस में जो भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया हैं अब snap group की मदद से आप उस प्रीवियस snapped को आसानी से खोल सकते हैं जैसे आप कुछ समय पहले ईमेल इस्तेमाल किया और बंद कर दिया लेकिन snap group की मदद से आप वापस उस ईमेल वाली विंडोज को खोल पाएंगे।

विंडोज 11 में अब आप बिना कोई एंड्रॉयड based एम्यूलेटर को इंस्टॉल किए एंड्रॉयड ऐप का मजा ले पाएंगे, Microsoft Store और Amazon store ने डील की हैं जिससे आप कोई भी सॉफ्टवेयर आसानी से विंडोज में इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

दोस्तों जैसा की हमने आपको इस पोस्ट के शुरुवात में ही बताया की इंटरनेट पर आज कुछ भी फ्री नहीं हैं जो भी चीजें आप इंटरनेट पर कंज्यूम करते हो कुछ भी आपको फ्री में नहीं मिलता हैं, अब कई लोग सवाल करेंगे की फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम तो हम एक दम फ्री में बिना पैसे दिए इस्तेमाल करते हैं यहां मैं आपको बता दू की आप इन कंपनियों को आपका कीमती डेटा दे रहे हो क्योंकि जरूरी नहीं हैं सब हर बार पैसे दो।

इन कंपनियों के लिए आपके पैसों से बढ़कर आपका डेटा ज्यादा कीमती होता हैं और आप कब अपना डेटा उनको दे देते हो यह आपको भी अंदाजा नहीं होता, अगर कोई चीज आपको इंटरनेट पर फ्री में मिल रहीं हैं तो इसका मतलब हैं की वहा आपको एक प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

वैसे ही अगर हमे कहीं से Windows 11 मिलती हैं तो ज्यादातर लोग डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेंगे क्योंकि उन्हें सभी लोगों को दिखाना हैं की उनके पास Windows 11 हैं लेकिन इस होड़ में अपने कम्प्यूटर की सुरक्षा और गोपनीयता की रक्षा करना भूल जाते हैं और आपकी इसी लापरवाही का फायदा खतरनाक हैकर उठाते हैं और आपको Windows 11 का crack version free में प्रोवाइड करते हैं ताकि आप उसको इंस्टॉल करें और आपका डेटा उनके पास चला जाए।

Windows हो या कोई और crack software इनको इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होता हैं क्योंकि हमे नहीं पता की जिस भी व्यक्ति ने उस सॉफ्टवेयर को crack बनाया हैं उसकी मानसिकता क्या हैं हो सकता हैं वह उस crack software में कोई खतरनाक वायरस डाल दें और आप फ्री के चक्कर में विंडोज नहीं पूरा वायरस अपने हाथों से अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर बैठो।

इसलिए हमारी सलाह यहीं हैं की आपको जल्दबाजी बिलकुल नहीं करना चाहिए और अगर कोई आपको leaked version या crack version देता हैं तो गलती से भी उसको इंस्टॉल मत करो, थोड़ा इंतजार करो क्योंकि विंडोज खुद आपको कुछ समय बाद Windows 11 का official update दे देगी।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया की Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं? अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हैं तो कमेंट करके हमें जरूर बताए।

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जो फ्री में और Windows11 का crack version दे रहीं हैं लेकिन आपको जितना हो सके ऐसी वेबसाइट से तथा crack version file से दूर रहना चाहिए क्योंकि आपको पता भीं नहीं चलेगा और आपका कम्प्यूटर हैक हो जायेगा।

उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमे जरूर बताए, अंत तक इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Shubham Kumar Biography In Hindi | कैसे बना बिहार का 24 साल का लड़का टॉपर

रिफ्रेश रेट क्या होता हैं | मोबाइल में रिफ्रेश रेट क्या होता हैं?

School Full Form In Hindi | स्कूल फुल फॉर्म इन हिंदी?

Hadoop क्या है ? Hadoop के फायदे क्या है?

Intel Vs AMD Or 32Bit Vs 64Bit. Processor Kya hota hai?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Leave a Comment