IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai?

दोस्तों अगर आपको IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai? नहीं पता हैं तो आज आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

आज का युग इंटरनेट की वजह से कितना स्पीड से आगे निकल रहा हैं यह हमे दिखता हैं लेकिन इंटरनेट आगे बढ़ने के साथ साथ कई चीजें हमेशा हमेशा के लिए बदल रही हैं।

पहले के समय में कल्पना करना मुश्किल था की इंटरनेट खुद एक एन्वाइनमेंट होगा जिसमे सभी डिवाइस कनेक्टेड होंगे, यह आज सच हो चुका है।

कई लोग टेक्नोलॉजी से ज्यादा अपडेट नहीं रहते हैं लेकिन आज दुनिया टेक्नोलॉजी में हजारों कदम आगे बढ़ चुकी हैं और उसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं IOT, इसलिए आज आपको हमारी पोस्ट IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai? जरूर पढ़ना चाहिए।

IOT Full Form In Hindi

दोस्तों IOT का फुल फॉर्म “Internet of things” होता हैं जिसे हिंदी में इंटरनेट और थिंग्स कहते हैं। इस शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल केविन एशटन द्वारा किया गया था।

IOT kya hota hai?

IOT एक तकनीक का नाम हैं जिसकी मदद से सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक और स्मार्ट डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ने के लिए किया जाता हैं।

IOT Full Form In Hindi

यह तकनीक आज के समय में बहुत सफल हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल हर जगह हैं आज के समय में हमारी आवाज इतनी कारगर हैं की इलेक्ट्रोनिक उपकरण कंट्रोल करने के काम आती हैं।

इस तकनीक की वजह से जोड़े गए इलेक्ट्रोनिक उपकरण एक दूसरे के साथ डाटा शेयर करते हैं तथा डाटा प्राप्त करते हैं। फिर एक दूसरे के द्वारा भेजे गए डाटा के आधार पर प्रोसेस करते हैं।

आज मार्केट के कई ऐसे डिवाइस आते हैं जिन्हे इंटरनेट से कनेक्ट करने पर वो हमारी बात सुनते हैं और उसका जवाब भी देते हैं, गूगल का असिस्टेंट, अमेजन का एलेक्सा, एप्पल का सिरी और भी कई उपकरण हैं जो यह काम आसानी से कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता हैं की हम कहीं जल्दबाजी में जाते हैं और फैन, AC, लाइट बंद करना भूल जाते हैं तो अगर आप घर से बाहर हैं तो आप इस तकनीक की मदद से कहीं भी बैठकर अपने फोन से ही on या off कर सकते हैं।

क्योंकि आज के समय सभी लोगों के पास समय की बहुत कमी हैं इसलिए वो चाहते हैं की फैन चालू करना बंद करना आदि काम खुद हो जाए तो इसके लिए भविष्य में यह तकनीक और ज्यादा सफल होने वाली हैं।

मुझे लगता हैं IOT के साथ आपको यह भी आज जानना चाहिए की इंटरनेट कैसे काम करता हैं तथा इसका मालिक कौन है आप इसे भी पढ़ सकते हैं।

IOT के डिवाइस कौन से है?

इंटरनेट हर किसी के लिए किसी न किसी माध्यम से मदद कर रहा हैं मुझे उम्मीद हैं IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai? यह आपको समझ आ गया होगा,
चलिए अब जानते हैं की IOT डिवाइस कौन कौन से होते हैं?

आज के समय में बहुत सारी कंपनियां मौजूद हैं जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स के उपकरण बनाती हैं और आज लोग उन्हें बहुत पसंद भी कर रह हैं।

कई लोग यूटयूब पर भी अपने सेटअप कर यह लगाते हैं और वीडियो बनाकर सभी लोगो को दिखाते हैं जिससे लोगों के अंदर भी जिज्ञासा होती हैं ऐसे उपकरण को खरीदने की।

एप्पल की स्मार्ट वॉच, गूगल असिस्टेंट, फिटनेस वॉच, एप्पल के एयरपोड्स और भी कई सारे काम के उपकरण हैं जिन्हे हम इंटरनेट से कनेक्ट करके अपना काम आसानी से कर सकते हैं।

मार्केट में जितने भी असिस्टेंट आते हैं उनसे आप किसी को फोन लगाना, गाना बजाना, आलम सेट करना, टैक्सी बुक करना, मौसम का अपडेट सुनना और आपको नींद से कब उठाना हैं यह सब काम कर सकते हैं।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए एप्लीकेशन?

1. Smart Home

दोस्तों आपने अक्सर विडियोज में देखा होगा स्मार्ट होम के बारे में जिसमे हमे दिखाया जाता हैं की एक आवाज से ही गेट खोलना, फैन ऑन करना, लाइट ऑन करना यह सारे काम होते हैं।

इसी को स्मार्ट होम कहते हैं जहां सब कुछ सेंसर की मदद से काम करता हैं जरूरी नहीं है की आपकी आवाज से काम हो क्योंकि आज के समय में एलक्ट्रोनिक उपकरण के साथ उनकी एप्लीकेशन भी आती हैं।

जिनसे आप उस उपकरण कहीं से भी चालू और बंद कर सकते हो और सेंसर की मदद से ही सब काम होगा जिससे आपको नींद से उठना भी नहीं पड़ेगा।

कई ऐसे उपकरण भी आते हैं जिन्हे हम पहन सकते हैं और वह भी IOT का ही हिस्सा होती हैं जैसे स्मार्ट वॉच जो समय दिखाने के आलावा कई सारा काम कर सकती हैं,

जैसे आप कितना चले और आपने एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न की या फिर आपको किस वक्त कहां पर जहां होगा इसका रिमाइंडर भी लगा सकते हो।

हालंकि भारत में IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) का इतना चलन नहीं आया है लेकिन कई देशों में इसका प्रयोग बहुत किया जाता हैं और इसी वजह से भारत में ऐसे उपकरण अभी थोड़े महंगे मिलते हैं

जिसकी वजह से हर कोई इन्हे अफोर्ड नहीं कर पाता हैं लेकिन यह एक बहुत अच्छी टेक्नोलॉजी हैं जिसका फायदा इंशानो को ही होगा।

IOT के फायदे?

मुझे उम्मीद हैं IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai? इसकी जानकारी अब आपको मिल गई होगी, चलिए अब जानते हैं की IOT के फायदे क्या हैं?

दोस्तों यह पूरी टेक्नोलॉजी मानव के लिए बहुत कारगर हैं क्योंकि इससे कई काम घर बैठे बैठे या कहें तो एक जगह बैठ बैठे ही हो जाता हैं।

बहुत सारे काम करना आसान हो गया हैं अब फोन लगाने के लिए जरूरी नहीं है की आज मोबाइल को उठाओ और नंबर डायल करें, अब यह काम इंटरनेट कर देगा।

IOT के नुकसान?

दोस्तों हर सिक्के के 2 पहलू जरूर होते हैं उसके बिना कोई भी चीज नहीं बनती हैं ठीक उसी तरह इंटरनेट और उससे जुड़ी चीजों में हैं।

हालंकि यह टेक्नोलॉजी आज के समय में जितनी कारगर हैं भविष्य में यह उतनी ही ज्यादा कारगर होने वाली है लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान यह हैं की,

इस टेक्नोलॉजी ने लोगों को आलसी बना दिया हैं अब कोई भी व्यक्ति चाहता हैं की घर से ही सारे काम हो जाए और एक जगह से उठना न पड़े।

जिससे कई परेशानी भी पैदा होने लगती हैं और दूसरी परेशानी यह हैं की आजकल आपने अक्सर न्यूज में देखा होगा की इंटरनेट से जुड़ी सुरक्षा की बाते ज्यादा हो रही हैं।

यह इसलिए क्योंकि इंटरनेट जितना अच्छा हैं यह उठ ही बुरा भी हैं हमारी प्राइवेट इन्फॉर्मेशन लेकर कई कंपनियां हमसे ही लाखो रुपए कमा रही हैं।

इसलिए सुरक्षा का खतरा हमेशा बना रहता हैं की कहीं हमारी बात लीक या कहीं से कोई सुन तो नहीं रहा हैं।

निष्कर्ष?

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai? अब इसके बारे में आपको बहुत अच्छे से जानकारी मिल गई होगी।

IOT के बारे में आपको इंटरनेट के इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी कहीं नहीं मिलेगी क्योंकि इसमें मैंने आपको बहुत सरल तरीके से सब कुछ समझाने का प्रयास किया हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं या फिर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी आप हमे बता सकते हैं।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “IOT Full Form In Hindi | IOT kya hota hai?”

Leave a Comment