Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation

दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर में Windows अपग्रेड कर रहे हैं या विंडोज 11 या 10 को इंस्टॉल कर रहे हैं तो कई लोगों को कुछ errors आ रहे हैं लेकिन कई बार हमें उनकी जानकारी न होने की वजह से उन errors को fix कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation इस प्रोब्लम को कैसे दूर करते हैं।

अगर आपको ये error आ रहा हैं तो इसका मतलब हैं की कुछ सेटिंग में दिक्कत हो सकती हैं और इसके बहुत सारे तरीके हैं fix करने के, जिसके बारे में आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे।

Windows खुद में सक्षम हैं बहुत सारे errors fix करने में लेकिन कई बार windows की ही सेटिंग खराब होने की वजह से errors fix नहीं हो पाते, चलिए आज की पोस्ट को शुरू करते हैं Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation.

Update Your Driver

नीचे दिए गए कुछ errors हैं जो आपको Windows अपग्रेड करते समय फेस करने पड़ सकते हैं,

  1. Recovery environment
  2. Prepare rollback
  3. Replicate_oc operation
  4. Migrate_data operation
  5. First_boot
  6. error 0xc1900101 – 0x2001
  7. error 0x8007000A – 0x2000D

कभी कभी ड्राइवर का अपडेट न होना भी Windows अपग्रेड में प्रोब्लम ला सकता हैं इसलिए बेहतर होगा की आप विंडोज को अपग्रेड करने से पहले सारे कंप्यूटर ड्राइवर को अपडेट कर लीजिए।

Computer Drivers क्या होता है ? और कितने प्रकार के होते है ?

Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

ड्राइवर को अपडेट करने के कई सारे तरीके हैं जिसके मैनुअल और ऑटोमैटिक भी शामिल हैं, विंडोज खुद हर महीने कई सारे जरूरी अपडेट देता हैं अगर आप उन्हे समय से अपडेट करते हैं तो आपके ड्राइवर भी up to date रहते हैं।

हालांकि अब इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर ड्राइवर को अपडेट कर सकते हैं बस एक क्लिक से ही सारे outdated drivers update हो जाते हैं।

Bit driver update आप इस सोफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में मौजूद सारे ड्राइवर को आसानी से बस एक ही क्लिक में अपडेट कर सकते हैं। हालांकि यह एक paid software हैं लेकिन आप फ्री में भी इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

Use IObit Advanced System Care

Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation यह दिक्कत सिस्टम को कोई temporary file या उसमे कोई दिक्कत की वजह से हो सकती हैं इसे fix करने के लिए IObit Advanced System Care का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये टूल सिस्टम में useless file और invalid registries को elimate करने के काम आता हैं इससे सिस्टम की डिस्क फ्री और कंप्यूटर की परफॉर्मेंस सही होती हैं और इससे Safe OS की दिक्कत भी दूर हो सकती हैं।

इस टूल से आप अपने सिस्टम की परफोर्मेंस को भी मॉनिटर कर पाएंगे, इसलिए इस टूल से सिस्टम में मौजूद कमी को दूर करने की कोशिश जरूर करें।

Set services to automatic

1. Windows Key + R को एक साथ दबाइए इससे run विंडोज ओपन होगी इसके बाद उसमे services.msc लिखकर Enter दबाइए।

Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation
2. नीचे दी गई 3 सर्विसेज को ढूंढिए

• BITS(Background Intelligent Transfer Service)
• Windows Update Service
• Cryptographic Service

3. तीनो सर्विसेज को डबल क्लिक करके उनकी Properties को ओपन कीजिए।

4. अब Startup type को find कीजिए और Automatic पर सेट कर दीजिए, सेट करने के बाद Apply और फिर Ok पर क्लिक कर दीजिए।

5. तीनो सर्विसेज में यही प्रोसेस करना हैं।

6. अब कंप्यूटर को एक बार restart कीजिए

तीनो सर्विसेज को enable करने के बाद हो सकता हैं safe OS की दिक्कत दूर हो जाए और आप फिर से विंडोज को अपग्रेड कर पायेंगे।

USB Device को unplug कीजिए

कई users ने ये रिपोर्ट किया हैं की usb तथा printer, external hard drive को unplug करने से ही safe OS की दिक्कत दूर हो गई, इसलिए आपको भी एक बार डिवाइस को unplug करके जरूर चेक करना चाहिए।

अगर आप dedicated wifi card इस्तेमाल करते हैं की आप उसे भी रिमूव करके जरूर चेक करना चाहिए और इसके बाद फिर से विंडोज 10, 11 को इंस्टॉल करके देखना चाहिए।

याद रहे की ये बहुत छोटी छोटी प्रोसेस हैं लेकिन कई बार इन्हीं छोटी प्रोसेस में हम ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से विंडोज करप्ट तक हो जाती हैं इसलिए आप बहुत ही सावधानी से कोई भी काम करें।

Update your BIOS

कई बार installation BIOS में कुछ प्रोब्लम की वजह से भी failed हो जाती हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को windows में इतने अंदर तक की नॉलेज नहीं होती हैं और BIOS में कुछ भी करना मतलब आप अपने कंप्यूटर को खतरे में डाल रहे हो।

कभी कभी outdated BIOS भी यह समस्या पैदा कर सकते हैं इस प्रोब्लम को दूर करने से लिए आपको अपने कंप्यूटर BIOS को फ्लैश और लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना पड़ सकता हैं।

BIOS को अपडेट करना बहुत रिस्की और एक advance प्रोसेस होता हैं जिसकी अगर आपको सही से जानकारी नहीं हैं तो कंप्यूटर डैमेज भी हो जाता हैं, इसलिए पहले BIOS की जानकारी पूरी तरह से ले लेना काफी अच्छा होगा।

यह स्टेप इस पोस्ट के इसलिए बताई हैं क्योंकि कई लोगों ने सिर्फ अपना BIOS को अपडेट किया और उनकी Windows Update और नई windows आसानी से install हो गई।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट की मदद से हमने आपको बताया की Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation को आप कैसे fix कर सकते हैं।

Microsoft ने हाल ही में windows 11 को लॉन्च किया हैं इसलिए बहुत सारे लोग जिनका सिस्टम कंपेटिबल भी नहीं हैं वो users भी अपने कंप्यूटर में नई विंडोज को इंस्टॉल कर रहे हैं तथा उनको ये errors का सामना करना पड़ रहा हैं।

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने से कोई मदद या आपका कंप्यूटर सही से विंडोज को इंस्टॉल कर पाया तो इस पोस्ट को अपने बाकी के दोस्तों को भी जरूर से शेयर कीजिए, अंत तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

1 thought on “Windows installation failed in safe OS phase with an error during apply_image operation”

Leave a Comment