5 फैक्ट दुनिया के सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु के बारे में?

दुनिया का सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु हैं जो कुछ ही सेकंड में दुनिया की सबसे कॉम्प्लेक्स प्रोब्लम को सॉल्व करने में माहिर हैं, यह दुनिया का सबसे पावरफुल सुपरकंप्यूटर हैं जो अनुमान भी लगभग सही लगा सकता हैं। इसलिए आज की पोस्ट में 5 फैक्ट दुनिया के सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु के बारे में?

दोस्तों इंसान तरक्की की हर ऊंचाई छूना चाहता हैं और इसलिए ऐसे ऐसे गैजेट बनाए जा रहे हैं जिनके बारे में सोचकर ही हैरानी होती हैं फुगाकु जो दुनिया का सबसे पावरफुल सुपरकंप्यूटर हैं वह दुनिया की किसी भी सबसे बड़ी प्रोब्लम का हल महज कुछ सेकंड में निकाल सकता हैं यह सुनकर ही हैरानी होती हैं।

ज्यादातर लोग आज भी यही सोचते हैं की मौसम का अनुमान हम इंसान कंप्यूटर के सामने बैठकर समझकर बताते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं इसमें सुपरकंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान होता हैं कई बार सुपरकंप्यूटर का इस्तेमाल बड़ी बड़ी रिसर्च करने में किया जाता हैं।

यह सुपरकंप्यूटर इतने पावरफुल होते हैं की किसी भी प्रोब्लम को तथा बहुत सी मेडिसिन की स्टडी करके उसकी किसी बीमारी की दवा का फॉर्मूला तक बना सकता हैं यह सुपरकंप्यूटर बहुत ज्यादा स्पीड से काम करते हैं तथा इनको सिंपल काम के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं।

आज की पोस्ट में हम फुगाकू के बारे में कुछ फैक्ट जानने वाले हैं जो आपको शायद चौका सकता हैं, आइए आज का आर्टिकल शुरू करते हैं जिसका नाम हैं 5 फैक्ट दुनिया के सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु के बारे में?

फुगाकू सुपरकंप्यूटर क्या हैं तथा इसे किसने बनाया?

जैसा कि इसके नाम से ही समझ आ रहा हैं की यह सुपरकंप्यूटर हैं मतलब किसी भी नॉर्मल कंप्यूटर जिसे हम घरों में इस्तेमाल करते हैं उनका एक सुपर वाला वर्जन हैं।

सुपरकंप्यूटर एक सेकंड में करोड़ों प्रोसेस कर सकता हैं और एक दम एक्यूरेट रिजल्ट के साथ, फुगाकू सुपरकंप्यूटर मौसम तथा किसी अलर्ट का एक दम सही अनुमान लगाते हैं यही सब खूबियां फुगाकू में हैं जो इसे दुनिया का सबसे पावरफुल सुपरकंप्यूटर बनाता हैं।

फुगाकू सुपरकंप्यूटर को रिकेन और फुजित्सु के बीच एक हुए एक ज्वाइंट पार्टरशिप में बनाया गया था इसे जापान के रिकेन सेंटर फॉर कंप्यूटेशनल साइंस द्वारा बनाया गया था,

फुगाकू सुपरकंप्यूटर दुनिया में 2020 के दौरान सामने आया था उस समय से ही इसके बारे में कई चर्चा हुई तब से ही यह लोगों के सामने प्रसिद्ध होने लगा और तब से ही यह दुनिया का सबसे पावरफुल और फास्ट सुपरकंप्यूटर बन गया।

इस सुपरकंप्यूटर ने कई पेचीदा रिसर्च को सुलझाने में मदद की हैं जिसकी वजह ने लोगों के दिल में इसके लिए जगह बन गई हैं।

दुनिया के सबसे बड़े चैलेंजेस को सुलझाने के लिए सुपरकंप्यूटर?

सुपरकंप्यूटर किसी भी समस्या का सबसे तेज और एक्यूरेट रिजल्ट देने के लिए बनाए गए हैं एक्यूरेट रिजल्ट की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले मौसम की जानकारी आती हैं जो यह सुपरकंप्यूटर बहुत आसानी से कर लेते हैं।

बड़े से बड़े रिसर्च को सॉल्व तथा किसी भी दवा का फॉर्मूला बनाने के लिए आदि कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं, फुगाकू सुपरकंप्यूटर का डिजाइन तथा इसके काम करने का तरीका बेहतरीन लेवल के भी एक लेबल ऊपर हैं जो किसी भी बाद स्तर पर फैली वैश्विक समास्यों को आसानी से सॉल्व कर सकता हैं।

सुपरकंप्यूटर का निर्माण इसलिए किया गया क्योंकि दुनिया के कुछ सबसे कठिन और कॉम्प्लेक्स प्रोब्लम तथा दुनिया को प्रभावित करने वाले मुद्दे पर जोर देकर दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती का आसानी से हल निकालना हैं जैसे जलवायु परिवर्तन यह महज एक उदाहरण हैं उसके आलावा कई सारे काम यह सुपरकंप्यूटर आसानी से कर सकता है।

फुगाकू की सबसे बड़ी चुनौती और काम यह हैं की कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन और वैश्विक आबादी पर प्रभाव के आधार पर जलवायु परिवर्तन की सटीक जानकारी देना, क्योंकि देश में मौसम का हाल तथा दुनिया में कई समस्याओं की जड़ देश और दुनिया में फैली आबादी पर जाता हैं।

फुगाकू की स्पीड क्या हैं?

दोस्तों अगर आप किसी भी कॉम्प्लेक्स प्रोसेस को सॉल्व करने की स्पीड जानेंगे तो दंग रह जाएंगे, फुगाकू सुपरकंप्यूटर एक सेकंड में 44 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा कैलकुलेशन को सॉल्व कर सकता हैं।

सुपरकंप्यूटर की परफॉर्मेंस को प्लॉप्स में मापा जाता हैं जिसे बाद में ट्रांसलेट कर दिया जाता हैं और एक सेकंड की स्पीड 1 क्वाड्रिलियन पहुंच जाती हैं जो बहुत बहुत ज्यादा फास्ट होता हैं।

फुगाकू सुपरकंप्यूटर एक सेकंड में 442 प्लॉप्स से भी ज्यादा ऑपरेशन को सॉल्व कर सकता हैं वही दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे पावरफुल और फास्ट सुपरकंप्यूटर जिसे ओक रिज नेशनल लैबोरेटरी यूनाइटेड स्टेट्स के द्वारा बनाया गया था, इस सुपरकंप्यूटर की स्पीड एक सेकंड में 148 प्लॉप्स हैं और फुगाकू सुपरकंप्यूटर इससे 3 गुना ज्यादा फास्ट हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए मदद कर सकता हैं फुगाकू?

दोस्तों यह बात अब बिल्कुल भी हैरान नहीं करती हैं क्योंकि हमने आपको पहले बताया हैं की सुपरकंप्यूटर जो हम सोच भी नहीं सकते वो काम भी बड़े आसानी से कर सकते हैं।

कोरोना दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस हैं जिसने अब तक करोड़ों लोगों की जान ले ली हैं, कोरोना के कारण भारत ही नहीं वल्कि विकसित देशों ने भी करोड़ों का नुकसान तथा लॉकडाउन की मुसीबतों का सामना किया हैं।

यह तो आपको पता ही हैं की कोरोना की वैक्सीन उम्मीद से बहुत ज्यादा जल्दी आ गई हैं और अब तक लोगों को यह वैक्सीन लग भी चुकी हैं, अक्सर कोई भी महामारी जब फैलती हैं तो चारों तरफ़ से देश में प्रवेश करती हैं।

वैसे तो सालभर छोटी से बड़ी बीमारियां तो अक्सर लोगों को होती हैं और उसका इलाज भी उपलब्ध होता हैं जिससे मरीजों को ज्यादा समस्या नहीं होती हैं और ये जो भी दावा होती हैं उनका सभी का फॉर्मूला होता हैं जिसपर वो काम करती हैं।

तो बहुत सारी दवाओं के फॉर्मूले को स्टडी करना और कोरोना वायरस को स्टडी करके एक एक मेडिसिन को वायरस पर टेस्ट करने से बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता हैं जिसके लिए सारे मेडिसिन फॉर्मूले को सुपरकंप्यूटर की मदद से स्टडी किया जाता हैं

जिससे कंप्यूटर यह बताता हैं की कौन सी मेडिसिन वायरस पर बेहतर रूप से काम कर सकती हैं, और कोरोना में भी सुपरकंप्यूटर का इस्तेमाल किया गया था क्योंकि किसी भी महामारी की vaccine के लिए लोगों को 3-4 साल तक का इंतजार करना पड़ता हैं लेकिन corona के केस में ऐसा नहीं हुआ।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद हैं आपको आज का यह आर्टिकल जिसका नाम था, 5 फैक्ट दुनिया के सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु के बारे में? यह जरूर पसंद आया होगा।

जैसा की आपने इस पोस्ट में पढ़ा की एक सुपरकंप्यूटर कितना ज्यादा काम एक साथ कर सकता हैं इसके बाद भी मानव इस तकनीक को और ज्यादा ऊंचाई देना चाहता हैं इसलिए आज भी कई देशों के वैज्ञानिक रात दिन लगे हुए की कैसे हम बेहतर सुपरकंप्यूटर बनाए जो हमारा जीवन आसान कर दें।

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल पूछना हैं तो आप आसानी से हमे कॉमेंट में लिखकर बता सकते हैं, अंत तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

Disk Partition क्या होता है ? Windows में डिस्क पार्टीशन कैसे चेक करते है ?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

1 thought on “5 फैक्ट दुनिया के सबसे फास्ट सुपरकंप्यूटर फुगाकु के बारे में?”

Leave a Comment