WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai?

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति WiFi जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी को उपयोग कर रहा हैं क्योंकि wifi ने हमारा बहुत सारा काम कई हद तक आसान कर दिया हैं इसलिए आज की पोस्ट में WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai? यह आपको जानने को मिलेगा।

वैसे तो WiFi का अविष्कार सन 1971 में हो गया था लेकिन आज के wifi कई गुना एडवांस हो चुका हैं जिससे हम बैठे बैठे ही फोन की मदद से कई सारे काम कर सकते हैं जैसे, गाने बजाना, वीडियो देखना, इंटरनेट चलाना आदि।

लेकिन कई बार यह छोटी छोटी चीजें में भी समस्या आने लगती हैं अगर कोई व्यक्ति अपने wifi को पासवर्ड से लॉक कर दे और आपको wifi की ज्यादा समझ नहीं हैं तो आप उसमे परेशान होते रहेंगे।

लेकिन अब जो भी मॉडर्न WiFi मार्केट में आते हैं उनमें किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना होता हैं क्योंकि अब उसमे WPS बटन दिया होता हैं जिससे आप आसानी से वायरलेस डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

आज की पोस्ट में WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai? के बारे में विशेष रूप से बात होगी जिससे आपको आज नया जरूर सीखने को मिलने वाला हैं।

WPS Full Form In Hindi

दोस्तों WPS का फुल फॉर्म “WiFi Protected Setup” होता हैं जो WiFi में दिया जाता हैं ताकि वायरलेस डिवाइस को WiFi से कनेक्ट किया जा सके।

WPS kya hai?

दोस्तों आज के समय में जब हर व्यक्ति के पास फोन हैं तो ऐसे में वह चाहता हैं की डिवाइस भी वायरलेस तरीके से कनेक्ट हो और उसका इस्तेमाल आसानी से हो पाए।

WPS Full Form In Hindi

अगर आपने कभी घर पर WiFi राउटर लगवाया होगा तो आपको पता होगा कि किसी को भी अगर कनेक्ट करना हैं तो आपको उसे अपना पासवर्ड बताना होता हैं।

लेकिन आजकल मॉडर्न राउटर में WPS बटन होता हैं जिसे दबाने से किसी अगर किसी को कनेक्ट होना हैं तो उसे पासवर्ड की जरूरत नहीं होती हैं वह बिना पासवर्ड के कनेक्ट हो जायेगा।

अक्सर WiFi के लिए पिन या पासवर्ड की जरूरत होती हैं लेकिन WPS यह सभी कामों को आसान करके डायरेक्ट WiFi डिवाइस से कनेक्ट होने में मदद करता हैं।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण ब्लूटूथ और WiFi जैसे डिवाइस हैं जो हमारे फोन में होते हैं जिसकी मदद से हम किसी भी वायरलेस डिवाइस में आसानी से कनेक्ट हो पाते हैं।

दोस्तों WPS का निर्माण 2006 में WiFi alliance द्वारा तैयार किया गया था तथा इसका निर्माण इसलिए किया गया ताकि वायरलेस डिवाइस को WiFi से कनेक्ट किया जा सके।

इसका निर्माण इसलिए भी किया गया ताकि जिन्हे टेक्निकल चीजों का ज्यादा ज्ञान न हो वो इसका इस्तेमाल कर पाए।

WPS के प्रकार?

दोस्तों WPS आज के समय में विंडोज में भी उपलब्ध हैं तथा इसके साथ साथ यह फीचर प्रिंटर, रिपीटर आदि जैसे डिवाइस में भी उपलब्ध हैं।

विंडोज में भी यह फीचर मिलता हैं, लेकिन WPS के कुछ नियम हैं जो आपको पता होना बेहद जरूरी हैं।

आप जिस भी वायरलेस डिवाइस से कनेक्ट हो रहे हैं उसमे WPA Personal और WPA 2 द्वारा एनक्रिप्ट होना चाहिए क्योंकि इसके साथ नेटवर्क के द्वारा मोबाइल में प्रोब्लम होना बेहद कम हो जाता हैं।

दोस्तों मैने अब तक आपको बताया की WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai? चलिए अब बात करते हैं की आखिर ये WPS काम कैसे करता हैं?

WPS कैसे कनेक्ट करें?

WPS कनेक्ट करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं जो बेहद ही आसान हैं और उसकी मदद से आप किसी भी डिवाइस में वायरलेस नेटवर्क कनेक्ट कर पायेंगे।

1. सबसे पहले आप राउटर में मौजूद WPS बटन दबाइए जो राउटर के पीछे दिया होता हैं आज कल WPS बटन लगभग हर राउटर में देखने को मिल जाता हैं।

2. अब अपने फोन या कंप्यूटर में जाकर उस नेटवर्क का नाम चुन लें और कनेक्ट पर क्लिक करें, जैसे ही आप कनेक्ट पर क्लिक करते हैं तो आपका डिवाइस खुद उस राउटर से कनेक्शन बनाकर पासवर्ड शेयर कर लेना,

और खुद अपने पास कनेक्ट हो जायेगा ऐसे में आपको किसी भी तरह का पासवर्ड या कोई और स्टेप करने की जरूरत नहीं होती हैं।

आपका फोन या कंप्यूटर जब WiFi से कनेक्ट होगा तो पासवर्ड अपनी मेमोरी में स्टोर कर लेता हैं ताकि आपको हर बार WPS बटन दबाना न पड़े और खुद नेटवर्क से कनेक्ट हो जाए।

निष्कर्ष?

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai? मुझे उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आज कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा।

WPS मे और ज्यादा कुछ बताने जैसा नहीं था लेकिन मैंने इस पोस्ट के पूरी कोशिश की हैं की आपको सरल तरीके से सब कुछ समझा पाऊं।

मुझे उम्मीद हैं आज का आर्टिकल WPS Full Form In Hindi | WPS ka full form kya hai? आपको आज कुछ नया जरूर सीखने में मदद करेगा।

और भी पोस्ट पढ़े –

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love: