PDA Full Form In Hindi | PDA Smartphone kya hain?

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं PDA Full Form In Hindi | PDA Smartphone kya hain?

दोस्तों क्या आपको पता हैं की जिस फोन में आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं उस फोन की शुरुवात कहां से हुई, आखिर सबसे पहले कौन से फोन इस्तेमाल किए जाते थे?

हमारे स्मार्टफोन हमेशा से स्मार्ट नहीं थे वह समय के साथ साथ काफी बदलाव करने से ऐसे हुए हैं इसलिए आज आपको PDA Full form के बारे में सब कुछ जानना चाहिए।

पहले के समय में PDA स्मार्ट फोन में होते हैं जिनकी जगह आज एंड्रॉयड और iOS ने ले हैं इसी वजह से PDA फोन मार्केट से दिखना बंद हो गए।

PDA Full Form In Hindi

दोस्तों PDA का फुल फॉर्म “Personal Digital Assistant” होता हैं जिसे हिन्दी में व्यक्तिगत डिजिटल सहायक भी कहते हैं।

जैसे इसके नाम से ही पता चल रहा हैं की यह एक पर्सनल डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल मैसेज भेजना, वीडियो देखना आदि के काम आता था।

PDA kya hain?

PDA एक फोन होता हैं जिसका इस्तेमाल मैसेज करने ईमेल भेजने आदि के काम आता था, हालांकि स्मार्टफोन आने के बाद इसका इस्तेमाल लगभग पूरी तरह से बंद हो गया हैं।

लगभग सभी PDA फोन में इंटरनेट की सुविधा होती थी जिससे वेब ब्राउजर से जुड़ सकते हो। ज्यादातर PDA डिवाइस में ऑडियो सुनने की क्षमता भी शामिल होती थी, और यह टेलीफोन की तरह भी काम आते थे जिनकी मदद से फोन पर बात करना संभव हो पाया।

PDA फोन में बटन के बजाय टच स्क्रीन भी प्रयोग होती थी, PDA शब्द आमतौर पर प्रश्नों का उत्तर देने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं उपयोगकर्ता की आवाज की पहचान करता हैं।

PDA का इतिहास?

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं PDA Full Form In Hindi | PDA Smartphone kya hain? यह आपको समझ आ गया होगा, आइए अब PDA फोन के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

सबसे पहला PDA सन 1984 में Psion द्वारा मार्केट में लॉन्च किया गया था इसके बाद Psion’s Series 3 को सन 1991 में लॉन्च किया गया।

जो PDA 1991 में लॉन्च हुआ था उसमे फुल कीबोर्ड देखने को मिलता था हालंकि 1984 में जो फोन लॉन्च हुआ था उसका नाम PDA नहीं था।

PDA शब्द सबसे पहली बार 7 जनवरी 1992 को एप्पल के SEO जॉन स्कली द्वारा लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में एप्पल न्यूटन के संदर्भ में किया गया था।

इसके बाद IBM ने एनालॉग सेलुलर फोन कार्यक्षमता वाला PDA लॉन्च किया इसके बाद ही स्मार्ट फोन बनाने की एक होड़ ही मच गई और हर देश इसमें सभलता तलाशने लगा।

दोस्तों इसके बाद सन 1996 में नोकिया ने डिजिटल सेलफोन कार्यक्षमता वाला एक PDA लॉन्च किया। जिसके बाद कई और कंपनियों ने एक के बाद एक फोन लॉन्च किए,

कईयों के फोन सफल हुए तो कइयों का पूरा मार्केट डूब गया लेकिन यह किसे पता था की आने वाले सालों में PDA शब्द मार्केट से पूरी तरह से गायब होने वाला हैं।

PDA फोन के फीचर?

दोस्तों PDA phone बाद में जैसे हुए वो हमेशा से वैसे नहीं हुआ करते थे, सबसे शुरुवात में उसमे पूरा फुल कीबोर्ड दिया जाता था जिससे हम फोन को कमांड देने का काम करते थे।

इसके बाद कुछ सालों में इसमें काफी बदल हुए और मेमोरी कार्ड, ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे फंक्शन भी जोड़े गए। हालंकि टच स्क्रीन हर फोन में नहीं होता था सिर्फ कुछ गिने चुने फोन में ही यह देखने को मिलती थी।

अक्सर एप्पल के Newton और Palm Pilot में ही टच स्क्रीन होती थी, कीपैड वाले फोन में सिलेक्शन के लिए अलग से बटन दिए जाते थे।

निष्कर्ष?

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं आज का आर्टिकल जिसका नाम PDA Full Form In Hindi | PDA Smartphone kya hain? आपको समझ आ गया होगा।

अगर आपको इस आर्टिकल से आज कुछ नया सीखने को मिला हैं तो आप हमे कमेंट करके जरूर बता सकते हैं, दोस्तों आज के समय में कई लोगो ने PDA शब्द सुना ही नहीं है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में इसका इस्तेमाल लगभग पूरी तरह बंद हो चुका हैं, अगर आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च करेंगे तो आपको जानकारी बेहद काम देखने को मिलेगी।

इसी से पता चलता हैं की आज के लोग PDA को लगभग भूल चुके हैं क्योंकि उसकी जगह मॉडर्न स्मार्ट फोन ने ले ली हैं लेकिन सबसे पहले फोन की शुरवात यहीं से हुई थी और इसी वजह से आज हमारे पास स्मार्ट फोन आ पाया हैं।

यह भी पढ़े –

AKA Full Form In Hindi | AKA Meaning in Hindi?

MRI Full Form In Hindi | MRI Scan Kya hota hai?

BAMS Full Form In Hindi | BAMS Course kaise kare?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

Leave a Comment