Internet Data Saver | Internet Data Save कैसे करे?

दोस्तों अगर आपको Internet Data Sever के विषय में जानना हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए, आजकल बहुत प्रकार के एंड्रॉयड फोन मार्केट में उपलब्ध हैं लेकिन सभी फोन में डेटा की खपत बढ़ती जा रही हैं और मोबाइल ऐप के भी नए नए वर्जन आते हैं जिससे इंटरनेट का इस्तेमाल कई गुना बढ़ गया हैं।

दूसरी ओर, Video Streaming भी काफी पॉपुलर हो गया है और Facebook और Instagram आदि Apps के साथ भी Video को Integrate कर दिया गया है। इन सभी कारणों से Android Phone में Data का कम उपयोग करना थोड़ा मुश्किल हो गया है।

दिन प्रतिदिन Data Pack महंगे होते जा रहे हैं, ऐसे में यदि आप अधिक Data Usage पर अंकुश नहीं लगाते हैं तो आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है।

इसलिए आज इस पोस्ट में हम Data Save करने के तरीके के बारे में बताएंगे। यदि आप इन तरीके का इस्तेमाल करेंगे तो आप अपने अन्य कामों के लिए Data बचा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

वैसे तो Play Store & Internet पर आपको बहुत से ऐसे Tools मिल जायेंगे जिनके द्वारा आप अपने Smartphone, Laptop पर Internet use करते समय Data Save कर सकते है।

लेकिन मै आपको जिस Trick के बारे में बताने वाला हूँ वह बहुत ही सिंपल हैं, कई लोगों को इसके बारे में पहले से पता होगा लेकिन आप Internet Data Sever के बारे में आज जरूर पढ़ना चाहिए।

Chrome पर Data कैसे Save करे

Internet Data Saver आप Google Chrome के helps से Chrome Browser पर Internet Use करते समय अपना Internet Data Save कर सकते है। Chrome Internet Saver आपका 60% तक Internet Data Save कर सकता है।

जब हम ब्राउजर पर कुछ सर्च या कोई वेबसाइट विजिट करते हैं तो सबसे ज्यादा इंटरनेट का use होता हैं क्योंकि बहुत सी वेबसाइट इतना ज्यादा डेटा लेती हैं की हमारा डेटा पैक ही खतम हो जाता हैं जैसे कोई इमेज की वेबसाइट हो या फिर ग्राफिक्स की वेबसाइट हो।

Smartphone में Internet Data Saver Enable करने के लिए आपको Chrome Browser के Setting में जाना होगा। वहा से आप Internet Data Saver का Option Enable कर सकते है।

PC के लिए आपको Chrome Data Saver का Extension Add करना होगा, Data Saver Extension Enable करने के बाद आप Laptop पर Chrome Browser Use करते समय 60% Data Save कर सकते है।

Facebook & WhatsApp Use करते समय Data Save कैसे करे?

Facebook में आपको Data Saver का Option मिलता है, जिसको Enable करके आप Internet Data को Save कर सकते है या फिर अगर आपको ऐसा लगे की Facebook Data Saver को Enable करने के बाद Photo, Video, Text बहुत ज्यादे Compress हो जा रहे है

तो ऐसे में आप जब Facebook पर कोई विडियो या फोटो बिना Compression के देखना हो तो आप उस समय Data Saver को Disable कर सकते हैं।

WhatsApp में आपको केवल Call Function में Data Saver का Option मिलता है ऐसे में WhatsApp Internet Data Saver का Use आप केवल Call के Time कर सकते है।

लेकिन अगर आप Mobile Data का Use कर रहे है, तो आप खुद WhatsApp Data को Save कर सकते है जैसे की

अक्सर आप अपने WhatsApp में Auto- Download Feature को Enable करके रखते है, जिसके वजह से आपके WhatsApp पर आने वाले सभी Video, Image Automatic Download हो जाते है और इनमे से बहुत से Video या Image आपके किसी काम के नहीं होते है।

तो ऐसे में अगर आप Auto-Download Feature को Disable कर देंगे तो कोई भी Multimedia file automatic download नहीं होगा। जिस भी Video, Image को download करना है उसे आप Manually Download करके बहुत से Mobile Data को Save कर सकते है।

यहां कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं जिनके मदद से Mobile Data बचाया जा सकता है।

Android phone में Data कैसे Save करें?

1. Set Data Usage Limit

Daily एक Data Usage Limit setup करना कोई कठिन काम नहीं है। यदि आप अपने Android phone में Data Usage Limit set कर देते हैं और Automatic Disconnection का विकल्प चुनते हैं तो Data Limit खत्म होने के बाद आपका Network Automatically Disconnect हो जाएगा।

2. App Background Data को प्रतिबंधित करें

कुछ App स्मार्टफोन का इस्तेमाल न होने पर भी Mobile Data की खपत करते रहते हैं। हर App को हर समय Background Data का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके लिए Setting>> Data Usase में जाकर आप देख सकते हैं की कौन सा App आपका कितना Data खपत कर रहा है। यदि आप Restrict Apps Background Data ऑन कर देते हैं तो ये Apps तभी Mobile Data का खपत करेंगे जब आप Application on रखेंगे।

3. Use Data Saver in Chrome

यदि आप Browsing के लिए Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि Google Chrome में एक सुविधा है जो Data की खपत को काफी कम कर सकती है।

इसके लिए आपको बस Chrome खोलना है, 3-dot menu button पर टैप करें और settings चुनें, Data saver पर क्लिक करें इसके बाद आप Chrome के द्वारा उपयोग होने वाले 50% Data बचा सकते हैं।

4. केवल WiFi networks से ही Apps update करें

जब ऐप में Auto Updates Settings on रहता है तो अपडेट आते ही वे Auto update हो जाते हैं। इसके वजह से आपका बहुत सारा डाटा खत्म हो जाता है। इसलिए हम सलाह देंगे की आप तभी Apps को Update करें जब Wi fi connected हो।

Auto update off करने के लिए बस Google Play Store खोलें और Menu icon पर टैप करें, उसके bad Setting विकल्प को हिट करें और फिर “Auto update Apps” बटन का चयन करें। उसके बाद Auto-update apps over WiFi only विकल्प का चयन करें।

5. Use Mobile Version Websites

Browser का Mobile Version तेजी से लोड होता है और अच्छी तरह दिखाई भी देता है। इसके विपरित अगर आप Desktop version का उपयोग करते हैं तो उसमें बहुत से अतिरिक्त Widgets and floating Ads दिखते हैं जिसके कारण अधिक Data खपत होता है। अतः हम आपको सलाह देते हैं कि आप Mobile Version का इस्तेमाल करें।

नोट: दोस्तों और भी ऐसे बहुत से App & Trick है, जिसके द्वारा आप अपने Mobile data को Save कर सकते है और उसे ज्यादा समय के लिए Use कर सकते है जैसे की…

  • YouTube के लिए आप YouTube GO का Use कर सकते है|
  • Play Store पर आपको बहुत से Data Back App मिल जाते है| जिनके द्वारा आप Internet Use करते समय खर्च होने वाले Data में से कुछ Data वापस पा सकते है

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस पोस्ट की मदद से यह जाना की Internet Data Sever कैसे करें तथा मोबाइल इस्तेमाल करते समय डाटा की बचत कैसे करें।

इन सभी छोटी छोटी ट्रिक और टिप्स से आप इंटरनेट इस्तेमाल करते समय 40%-60% तक डेटा की बचत कर पाएंगे। उम्मीद हैं आज के आर्टिकल से आपको बेहद मदद मिली होगी। आपके मन में अगर कोई सवाल हैं तो कॉमेंट बॉक्स में पूछना न भूलें।

और पोस्ट पढ़िए –

Internet को किसने बनाया ? इन्टरनेट कब बना ?

Internet कैसे काम करता है ? इन्टरनेट का मालिक कौन है ?

Windows 11 Leaked Version | क्या Windows 11 crack Install करना सुरक्षित हैं?

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

Leave a Comment