2022 में स्टूडेंट्स को यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए।

दोस्तों आज के समय में स्टूडेंट की यह बड़ी समस्या रहती है की उन्हे समझ ही नहीं आता की हम कौन सी लैंग्वेज सीखकर सबसे ज्यादा पैकेज ले सकते है क्यूंकि आजकल टेक कंपनियों मे अलग अलग लैंग्वेज की डिमांड रहती है इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है की 2022 में स्टूडेंट्स को यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए।

अगर आप ऑनलाइन सर्च करते है स्टूडेंट्स के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तो आपको पायथन वगेरह दिखेगी लेकिन मैं आपको बता दू यह हाई टेक लैंग्वेज इंडस्ट्रीज़ के क्षेत्र में ज्यादा काम में ली जाती है आपको इतना ज्यादा सीखने की जरूरत नहीं है जो सही है वहीं मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं।

बहुत से बच्चे क्लास 12 के बाद विषयों का चयन जल्दी वाजी में कर लेते है लेकिन अगर आप एक सही विषय लेते हो तो आप अपने भविष्य में काफी आगे जा सकते हो तथा मैं आपको बता दू की यह प्रोग्रामिंग का क्षेत्र आपको हमेशा आगे बढ़ाता है इसमें आपको भविष्य में सबसे ज्यादा पैकेज मिलेंगे क्यूंकि हमारा भविष्य पूरा टेक्नोलॉजी का ही होने वाले है।

इसलिए दोस्तो आपको भी समय के साथ खुद को बदलना होगा यह पोस्ट में मैंने आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के फायदे तथा नुकसान दोनों बताएं हैं ताकि आप खुद अपने इंटरेस्ट के अनुसार उसका चयन आसानी से कर पाए, चलिए अब जानते है 2022 में स्टूडेंट्स को यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए।

2021 में स्टूडेंट्स को यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए।

दोस्तों वैसे तो कई सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है लेकिन कुछ हद तक ही जो स्टूडेंट्स को जरूर सीखना चाहिए इस पोस्ट के माध्यम मैं जो भी लैंग्वेज बताने वाला हूं वह सभी आपके काम आ सकती है जिन्हे आप सीख सकते है जिससे आपको अच्छा पैकेज भी जरूर मिलेगा अगर आपके उसका सही नॉलेज हासिल कर लिया तो।

इस पोस्ट में जिस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की लिस्ट मैंने बनाई है वह सभी रिसर्च के आधार पर बनाई है इसलिए अगर आपको इसके बारे में और ज्यादा डिटेल में जानने की इक्छा हो तो आप जरूर और सर्च कर सकते है।

पायथन

दोस्तों हम जब किसी भी प्रकार के सर्वर की बात करते है तो आपने इस पायथन का नाम जरूर सुना होगा, अब बहुत से लोगो के मन में यह प्रश्न होंगे की इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से हम मोबाइल ऐप भी बना सकते है क्या ?

मैं आप सभी को यह बता दूं की अगर आपको मोबाइल एप्लिकेशन बनाना है तो यह पायथन आपने लिए नहीं बनी है इसका मतलब है पायथन से मोबाइल एप्लिकेशन नहीं बनाए जाते, पायथन के कोड्स लिखने मे काफी आसान होते है

क्यूंकि इसके अंदर ही एक लाइब्रेरी होती है जिसमे बहुत सारे कॉमन कोड्स है जिन्हे हम इस्तेमाल कर सकते है जिससे काफी सरा समय बचता है तथा इसके साथ इसमें कई सारे बिल्डिंग फंक्शन भी दिए जाते है जिसमे कई सारे कॉमन कोड्स होते है।

पायथन एक ऐसी लैंग्वेज है जिसमे हम पोर्टेबल भी कह सकते है जिसका मतलब है इसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है लेकिन सी लैंग्वेज में ऐसा नहीं होता उसमे यह निर्भर करता है कि आप किस सॉफ्टवेयर में उसको रन करते है, पायथन का दूसरा मतलब राइट वन्स रीड एनीवेयर भी होता है जिसे कहीं भी आसानी से केरी किया जा सकता है।

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह सी++ और सी के मुकाबले काफी स्लो लैंग्वेज है और अगर आपको काफी कॉम्प्लिकेटेड कोड्स रन करने है तो यह पायथन आपके काम नहीं आएगी ऐसे में आपको जावा का इस्तेमाल करना चाहिए, क्यूंकि पायथन अगर सबसे ज्यादा कहीं इस्तेमाल की जाती है तो वह सर्वर होते है।

सी++ और जावा

दोस्तों अगर आपको सही और एक अच्छा प्लेसमेंट चाहिए तो आप सी ++ और जावा जरूर सीखिए क्यूंकि इसमें बहुत ज्यादा चांसेस होते है की आपका एक सही पैकेज लग जाए।

यह दोनों लैंग्वेज किसी भी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट डिजाइन में बहुत ज्यादा मददगार होती है इसलिए आप कुछ और लैंग्वेज सीखें या नहीं लेकिन यह दोनों लैंग्वेज तो आपको जरूर सीखना चाहिए।

लेकिन अगर आपको मशीन लार्निंग, डेटा साइंस तथा
एआई सीखना तो फिर आपको पायथन के पिछे भागना पड़ेगा लेकिन सी++और जावा आपके लिए एक सही पैकेज दे सकता है आपका जिस नहीं लैंग्वेज में इंटरेस्ट हो आप उसी को सीखिए।

जावास्क्रिप्ट

2021 में यह जावास्क्रिप्ट बहुत पोपुलर लैंग्वेज में से एक है
जावास्क्रिप्ट का ज्यादातर इस्तेमाल वेब एप्लिकेशन बनाने में किया जाता है बहुत सारे फैमस एप्लिकेशन भी इसी लैंग्वेज से बने होते है जैसे यूट्यूब, यह ऐप भी हम वीडियो देखने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल करते है और यह ऐप भी इसी लैंग्वेज से बनाया गया है।

किसी भी वेब एप्लिकेशन को बनाने के लिए इसमें बहुत सारे फ्रेमवर्क का इस्तेमाल किया जाता है जैसे जे कियुरी आदि लेकिन अगर आप चाहते है की इस लैंग्वेज को एक सर्वर की तरह इस्तेमाल करना तो यह भी आप कर सकते है इसके नोड्स कोड के साथ,

इसी के साथ आप इस लैंग्वेज से मशीन लर्निंग भी सीख सकते है तथा उसको बना सकते है यह लैंग्वेज से आप लगभग सभी काम मैनेज कर सकते है, जावास्क्रिप्ट से आप एंड्रॉयड हो या फिर आईओएस दोनों के लिए बहुत हाईटेक एप्लिकेशन बना सकते है।

मैं फिर से आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपको एक सही और अच्छा प्लेसमेंट चाहिए तो आपको सी ++ और जावा ही सीखना चाहिए यह जावास्क्रिप्ट ज्यादातर वेब डिजाइनिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है तो अगर आपको वेब डिजाइनिंग करना है तो आपको जरूर इसे सीख सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की 2022 में स्टूडेंट्स को यह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए, मैंने इस पोस्ट से बहुत सरल तरीके से सब बताने कि कोशिश की है अगर अगर कहीं भी कुछ समस्या हो तो आप हमें कॉमेंट करके जरूर बताए।

यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए इंपॉर्टेंट है जो अपने कैरियर को लेकर अब भी परेशान है इसलिए आप भी अपने ऐसे दोस्तों को यह पोस्ट जरूर भेजें, आप स्टूडेंट्स के लिए जितनी भी लैंग्वेज सीखना चाहिए वह सभी मैंने इस पोस्ट के आपको बता दी है,

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को मिला तो हमे जरूर बताइए, तथा अंत तक इस पोस्ट को और अपना समय निकालकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

" target="_blank" rel="nofollow">