Hostinger Web Hosting Full Review in HINDI – 2021

दोस्तों आज के समय में मार्केट में कई सारी वेब होस्टिंग की कंपनियां मौजूद है लेकिन बहुत कम
ऐसी कंपनियां होती है जो कस्टमर का विश्वास जीत पाती है उसी में से एक सबसे बड़ी और सबसे
चर्चित कंपनी का नाम है Hostinger.

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Hostinger Web Hosting का एक दम सही
तरीके से रिव्यू करेंगे ताकि आपको होस्टिंग खरीदने में किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। Hostinger की Web Hosting हमेशा
low cost होने के साथ उसकी स्पीड भी सुपर फास्ट मिलती है जिससे हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक
बढ़ने पर भी उसकी स्पीड पर फर्क नहीं पढ़ता।

Hostinger की Web Hosting को लगभग 29 मिलियन लोग करीब 178 देशों में इस्तेमाल करते
है, इसलिए आज आपको Hostinger के बारे में सब कुछ जानना चाहिए, और अगर आपको Hostinger की होस्टिंग खरीदना है तो यहाँ क्लिक कर सकते है – Hostinger

Hostinger का इतिहास

सन 2004 में lithuania में Hostinger को बनाया गया था, अपनी बहुत ही कमाल की होस्टिंग की वजह से साल 2011 में ही Hostinger के एक मिलियन यूजर हो चुके थे, धीरे धीरे Hostinger का विकास हुआ तथा इसके यूजर जुड़ने की संख्या लगातार बढ़ती गई।

अब Hostinger के 7 अलग अलग देशों में डेटा सेंटर है जिसकी मदद से पूरी दुनिया में यह अपनी बेहतरीन hosting पहुंचा पाते है, इसके साथ आपको यह भी बता दे की Hostinger में रोजाना 10,000 से ज्यादा नए कस्टमर आकार साइन अप करते है और इनके कस्टमर धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है।

Hostinger Web Hosting Full Review in HINDI

अगर आप ऐसी hosting की तलाश कर रहे है जो आपके बजट में फिट बैठे तथा जिसकी लोडिंग
स्पीड भी बहुत अच्छे हो, तो आप आज सही जगह आए है क्योंकि यह सब आपको Hostinger में देखने को मिलता है।

इनकी hosting बजट में होने के साथ साथ ऐसे फीचर भी देती है जिसे जानकर आपको अच्छी तरह
समझ आ जायेगा की Hostinger इतनी चर्चित क्यूं है।

Hostinger Web Hosting के फायदे क्या है?

1. Money Back Guarantee

बहुत कम ऐसी कंपनियां होती है जो money Back Guarantee देती है और यह सुविधा आपको Hostinger के साथ मिलती है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या या फिर hosting cancel करवाना है तो यह आप इसमें बहुत ही आसान से कर सकते है।

Hostinger में आलको 30 दिन की money Back Guarantee मिलती है जो अन्य किसी भी थर्ड पार्टी होस्टिंग कंपनी में देखने को नही मिलती। कई बार हम गलत प्लान खरीद लेते है या फिर हम अपनी वेबसाइट के बदलने का सोचते है जिससे हमे कई बार hosting cancel या अपग्रेड करवानी पड़ती है इसलिए Hostinger में आपको 30 दिन की money Back Guarantee मिलती है।

2. Decent Uptime

किसी भी तरह की cheap या सस्ती वेब होस्टिंग में आपको uptime सही नहीं मिलता है जिससे कभी कभी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग डाउन भी हो जाता है, Hostinger में आपको एवरेज uptime देखने को मिलता है जिससे अगर आपका कोई छोटा ब्लॉग या किसी प्रकार की वेबसाइट है तो आप इसका फायदा उठा सकते है।

3. Fast Loading Time

बहुत सी थर्ड पार्टी hosting कंपनी का प्राइस अक्सर ज्यादा होता है क्योंकि उनको आपको पैसा कमाना होता है तथा आप भी ज्यादा रेट को देखकर यह सोचते हो कि उसमे सारी सर्विस अच्छी होगी लेकिन ऐसा नहीं होता है। मार्केट में कई सारी ऐसी भी कंपनियां है जो लोडिंग टाइम को सभी से छुपाती है जिससे हम धोखे का शिकार भी हो जाते है।

Hostinger ने अपनी वेबसाइट में यह साफ साफ दिखा कर रखा है की हमारी hosting का लोडिंग टाइम 43 millisecond हैं जो बहुत ज्यादा अच्छा है, इसलिए आपको किसी भी तरह की देरी किए बिना आज ही Hostinger की वेब hosting को खरीद लेना चाहिए।

4. Free Domain and Website builder

Hostinger Web Hosting के सभी प्लान में आपको एक domain free दिया जाता है इसका मतलब आपको सिर्फ hosting के पैसे देने है और इसके साथ आपको इसका बहुत सी आसान और सिंपल इंटरफेस मिलता है जिससे अगर आपको किसी भी तरह की टेक्निकल चीजों की जानकारी नही है तब भी आप खुद से किसी भी ब्लॉग को इसके मदद से बना सकते है।

5. Unlimited Database

जी है आपको Hostinger Web Hosting में अनलिमिटेड डेटाबेस के साथ साथ बैंडविथ तथा ईमेल मिलती है जिसे आप अपने ब्लॉग की बिजनेस ईमेल बना सकते है वो भी अनलिमिटेड।

इसके साथ आपको उसमे MYSQL तथा अन्य काफी सारे फीचर दिए जाते है, ऐसा नहीं है की आपको यह सारे फीचर सिर्फ बिजनेस तथा प्रीमियम प्लान में ही मिलेंगे अगर आपकी वेबसाइट छोटी है तब भी सालक shared Hosting में यह सारे फीचर देखने को मिलते है।

अगर हम इसके प्राइस की बात करें तो बेहद कम तथा आपके बजट में एक दम सही से फीट हो जायेगी।

6. H Panel

जहां किसी भी थर्ड पार्टी होस्टिंग में आपको बहुत ही complicated Cpanel मिलता है वहीं Hostinger में आपको बहुत ही सिंपल इंटरफेस के साथ उसमे H Panel देखने को मिलता है जो किसी भी cpanel के मुकाबले समझने में बेहद आसान है।

अगर ब्लॉग या वेबसाइट में किसी भी प्रकार का नुकसान या ब्लॉग डाउन होता है तो हम समझ नही पाते इसलिए Hostinger ने isme h Panel introduce करवाया है जिससे अगर ज्यादा टेक्निकल स्किल का नॉलेज नहीं तब भी आपको इसको बड़ी आसानी से मैनेज कर पाएंगे।

आप Hostinger के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो उनकी साइट को जरूर चैक करें।

Hostinger Privacy Policy

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है अब आपको समझ आ गया होगा की पूरी दुनिया में Hostinger इतना फैमस क्यों है, यह आपको बहुत ही किफायती दामों में बहुत अच्छी सर्विस देते है, मेरा आपको आग्रह है की एक बार hostinger की सर्विस जरूर लीजिए। मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से समझाया Hostinger Web Hosting Full Review in HINDI – 2021

मुझे उम्मीद है आपको सब बहुत अच्छे से समझ आ गया होगा तथा आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे अगर आपको Hostinger के बारे में और ज्यादा जानना है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए हम आपके लिए पोस्ट जरूर लिखेंगे।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Leave a Comment