2022 के टॉप सर्टिफिकेट कौन से हैं|2022 ke top Certificate

दोस्तों भले ही आज कल हमे अपनी लाइफ में सफल होने के लिए किसी भी सर्टिफिकेट की जरूर नहीं पड़ती होगी लेकिन आज भी बहुत सी ऐसी जगह है जहां पर नौकरी करने या फिर कोई भी काम करने के लिए आपको सर्टिफिकेट दिखाना होगा है। इसलिए 2022 के टॉप सर्टिफिकेट कौन से हैं? यह पूरा पढ़ें।

देखिए सर्टिफिकेट हमें यह बताता है की आपने अपनी स्किल पर कितना वर्क किया है तथा आप किस लेवल पर हो इसके ही साथ बहुत सी जानकारी सर्टिफिकेट में मौजुद होती है,

बड़ी बड़ी कंपनियां सर्टिफिकेट इसलिए मांगती है क्यूंकि इससे कहीं न कहीं आपके नॉलेज तथा स्किल का पता लगाया जा सके, वैसे तो सर्टिफिकेट का हर फील्ड में अलग अलग महत्व होता है लेकिन आज हम आपको नौकरी के हिसाब से सर्टिफिकेट की मान्यता के बारे में बताएंगे।

इसलिए 2022 के टॉप सर्टिफिकेट कौन से हैं? यह जानने के लिए आपको यह पोस्ट जरूर पूरी पढ़ना चाहिए।

ITIL

ITIL का इसका फुल फॉर्म “आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर लाइब्रेरी” होता है यह सर्टिफिकेट आपको आईटी कंपनियों मे काम करने के लिए सक्षम बनाता है इसमें सबसे चर्चित सर्टिफिकेट का नाम “AXELOS” हैं यह सर्टिफिकेट एक बेसिक फाउंडेशन है किसी में आईटी कंपनी में काम करने के लिए।

आइए अब जानते है इसके कुछ मुख्य प्वाइंट तथा यह भी जानेंगे की इस सर्टिफिकेट से आपको कितना बड़ा पैकेज मिल सकता है।

1. यह आईटीआईएल के बेसिक कॉन्सेप्ट को समझने में मदद करता है
2. आईटीआईएल 4 के प्रिंसिपल को समझने में मदद करता है
3. सर्विस मैनेजमेंट डायमेंशन को बड़ी आसानी से समझने में मदद करता है
4. भारत में इस आईटीआईएल सर्टिफिकेट की मान्यता 2022 में बहुत ज्यादा रहने वाली है तथा इससे आपको साल का 14,00000 तक या फिर इससे ज्यादा का पैकेज मिल सकता है।

नेटवर्किंग

नेटवर्किंग उस प्रोसेस को कहां जाता है जिसमे नोड्स और शेयरिंग नेटवर्क के डाटा को एक्सचेंज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है उसे है नेटवर्किंग कहां जाता है।

हालांकि नेटवर्किंग की परिभाषा किसी और फील्ड के लिए अलग हो सकती है लेकिन डाटा के आदान प्रदान के लिए यही इस्तेमाल होती है।

“CompTIA नेटवर्क सर्टिफाइड” यह सर्टिफिकेट आपको बहुत सी जानकारी देता है जैसे

  1. नेटवर्किंग कॉन्सेप्ट
  2. नेटवर्क सिक्योरिटी
  3. नेटवर्क ऑपरेशन
  4. ट्रबलशूटिंग

इसके साथ आप सिसको CCNP तथा सिसको CCNA पर भी अध्ययन कर सकते है जिससे आपको नौकरी लेने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। इस सर्टिफिकेट की मदद से आपको साल का 900000 तक का पैकेज मिल सकता है।

एजिले स्क्रम

यह एक फ्रेमवर्क है जिसमे किसी भी टीम को एक साथ आकर काम करने में मदद मिलती है अगर आपको इसमें लिए सर्टिफाइड होना है तो स्क्रम एलायंस को जरूर चैक करना चाहिए।

इसकी जानकरी आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर और अच्छे से मिल सकती है इसलिए उसको जरूर चैक करें, इस सर्टिफिकेट के द्वारा आपको यह जानकारी मिलेगी जैसे,

1. स्क्रम फ्रेमवर्क
2. टीम रोल्स
3. इवेंट्स तथा अर्तिफैक्ट के बारे में जानकारी और इसी के साथ आपको स्क्रम वैल्यू तथा इसके प्रिंसिपल को जानने का मौका मिलेगा जिससे आप इनके प्रोग्राम में सर्टिफाइड हो सकते हो। इस सर्टिफिकेट की मदद से आपको साल का 23,00000 तक का पैकेज मिल सकता है।

PMP सर्टिफिकेशन

इस सर्टिफिकेट के द्वारा आप प्रोजेक्ट मैनेजमेंट बड़ी आसानी से कर सकते है इसका फुल फॉर्म प्रोजेक्ट” मैनेजमेंट प्रोग्राम” होता है जिसके अंदर कई सारे सर्टिफिकेट होते है।

पहला सर्टिफिकेट का नाम PMP सर्टिफिकेशन है जिसकी मदद से आप प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में सब कुछ सीख सकते है तथा इसकी आजकल बड़ी कंपनियों में डिमांड भी अधिक रहती है, यह सर्टिफिकेट का मुख्य काम ये है

  1. इनिशियाटिंग
  2. प्लांनिंग
  3. एक्जीक्यूटिव
  4. मॉनिटरिंग और कंट्रोलिंग
  5. क्लोजिंग, इस सर्टिफिकेट की मदद से आपको साल का 25,00000 तक का पैकेज मिल सकता है।

बिग डेटा

बिग डेटा वह प्रोगेस है जिसकी मदद से बहुत विशाल डेटा को अनालाइज किया जाता है तथा इसके बाद उसको कस्टमर के लिए उपयोग किया जाता है, आपको बता दें कि यह ऐसी फील्ड है जिसका भविष्य में बहुत ज्यादा उपयोग बढ़ेगा।

यह बिग डेटा काफी विशाल तथा कॉम्प्लेक्स होता है जिसमे हडूप जैसे फ्रेमवर्क का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Hadoop क्या है ? Hadoop के फायदे क्या है?

इस बिग डेटा में बहुत से सर्टिफिकेट है जैसे aCAP जिसकी मदद से आप डेटा को अनालाइज तथा उसको समझ सकते है तथा उसका इस्तेमाल किसी भी जगह कर सकते है।

  1. बिजनेस प्रॉबलम फ्रेमिंग
  2. अनालिटिक्स प्रॉबलम फ्रेमिंग

इसके साथ आप CCP डाटा इंजीनियर सर्टिफिकेशन भी कर सकते है को आपको और ज्यादा कॉम्प्लेक्स डेटा को समझने में तथा उसको प्रोसेस करने में बेहद कारगर साबित होता।

इस सर्टिफिकेट की मदद से आपको साल का 16,00000 तक का पैकेज मिल सकता है। इसलिए आप इस सर्टिफिकेट को जरूर कर सकते है।

क्लाउड कम्प्यूटिंग

आज इंटरनेट पर बहुत सी हजारों एप्लिकेशन है जो क्लाउड कम्प्यूटिंग पर वर्क करती है यह एक ऐसी सर्विस होती है जिसमे एक कंप्यूटर से होकर दूसरे कंप्यूटर या फोन तक सूचना का आदान प्रदान बड़ी आसानी से कर सकती है।

क्लाउड कम्प्यूटिंग में सबसे पॉपुलर सर्टिफिकेट AWS सर्टिफाइड सॉल्यूशन आर्किटेक्ट का है इसकी मदद से आपकी एबिलिटी को बढ़ाता है जैसे,

  1. आर्किटेक्ट
  2. डिप्लॉय
  3. सिक्योर

आप माइक्रोसॉफ्ट azure एडमिनिस्ट्रेशन को भी कर सकते है जिससे आपको यह चीजें सीखने तथा सीखकर उस फील्ड में जा सकते है।

  1. स्टोरेज
  2. सिक्योरिटी
  3. नेटवर्किंग
  4. क्लाउड कैपेबिलिटी

क्लाउड कम्प्यूटिंग इंजीनियर भारत में सालाना 14,00,000 तक कमाता है।

डिजिटल मार्केटिंग

यह आज के समय में सबसे चर्चित तथा सबसे ज्यादा ग्रो होने वाली इंडस्ट्री बन गई है, अगर डिजिटल मार्केटिंग में किसी भी फील्ड का आपके पास सर्टिफिकेट है तो आपको इससे बहुत लाभ हो सकता है, अगर नहीं है तो आपको इसे जरूर करना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे इंटरनेट पर मौजूद डेटा का इस्तेमाल करके बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रोमोट तथा उनकी सर्विस को ग्रो करवाया जाता है और जिससे हमें कुछ प्रॉफिट होता है।

इस सर्टिफिकेट को आप सिंपली learn कि वेबसाइट पर जाकर उसमे एनरोल हो सकते है तथा आज से ही सीखना शुरू कर सकते है, जिसमे आपको यह सब देखने को मिलेगा।

  1. SEO
  2. कंटेंट मार्केटिंग
  3. डिजिटल एनालिटिक्स
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  5. मोबाइल मार्केटिंग तथा इसके साथ बहुत कुछ और सीख सकते है।

इस सर्टिफिकेट की मदद से आपको साल का 16,00000 तक का पैकेज मिल सकता है। इसलिए आप इस सर्टिफिकेट को जरूर कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है आज कि मेरी यह पोस्ट पढ़कर आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा तथा आज का विषय 2022 के टॉप सर्टिफिकेट कौन से हैं? को पढ़कर आपको बहुत अच्छे से समझ आ गया होगा की में अब लाइफ में आगे क्या करना है।

2022 के टॉप सर्टिफिकेट कौन से हैं? आप अभी से इसकी तैयारी करना शुरू कर दें,

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को मिला है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो को भी जरूर भेजे क्यूंकि यह हर एक स्टूडेंट को आवश्य पढ़ना चाहिए तथा अंत तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

Leave a Comment