ChemiCloud Review In Hindi | Honest ChemiCloud’s Review In Hindi

अगर आप होस्टिंग में स्पीड और performance को priority देते हैं तो “ChemiCloud” का नाम आपके जरूर सुना होगा। ChemiCloud एक पोपुलर cloud based Hosting plateform हैं जिसने बहुत ही कम समय में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया हैं। मैंने खुद अपनी एक वेबसाइट में इस होस्टिंग को टेस्ट किया हैं इसलिए मैं आपको एक honest review दे सकता हूं।

आज की पोस्ट में हम ChemiCloud Review In Hindi पर बात करेंगे, और साथ ही कुछ important feature जैसे UI, pricing plan, security, support, domain, backups, CDN, Migration, speed, Uptime आदि पर बात करेंगे।

अगर मैं ChemiCloud से personal experience की बात करू तो मैं बहुत ज्यादा impressed हुआ हूं क्योंकि इसमें आपको बहुत affordable price में बहुत अच्छी स्पीड और performance मिलती हैं, मुझे नहीं लगता की इस प्राइस में इससे बेहतर होस्टिंग मार्केट में कोई और हैं।

दोस्तों हम आपको ChemiCloud के फायदे और नुकसान दोनों पर बात करेंगे क्योंकि आपको सही जानकारी होना बेहद जरूरी हैं। आखिर में हम आपको ChemiCloud के special Discount भी बताएंगे जो आपको 80% तक की छूट दे सकते हैं।

ChemiCloud क्या हैं?

दोस्तों ChemiCloud एक अमेरिकन क्लाउड बेस्ड होस्टिंग कंपनी हैं जिसकी शुरुवात 2016 में हुई थी। इसका हेडक्वार्टर Middletown USA में मौजूद हैं। यह प्लेटफार्म पूरी दुनिया में 50 हजार से भी ज्यादा कस्टमर्स को होस्टिंग की सर्विस दे रही हैं।

इस होस्टिंग के कई देशों में सर्वर भी मौजूद हैं जिससे आपको load time बहुत कम देखने को मिलता हैं और इससे वेबसाइट बहुत फास्ट खुलती हैं।

चलिए अब इसके Overview को देख लेते हैं अगर आपको जल्दी से यह होस्टिंग लेना हैं और आपके पास पूरी पोस्ट पढ़ने का समय नहीं हैं तो यह overview आपके लिए बेहद मददगार होगा।

अब सबसे पहले यह जान लेते हैं की मैंने ChemiCloud का कौन सा प्लान लिया हैं तथा कौन सी वेबसाइट मैंने होस्ट की हैं, वैसे आप खुद इस वेबसाइट पर जाकर स्पीड टेस्ट कर सकते हैं ताकि आपको किसी भी प्रकार का डाउट न हो।

ChemiCloud Overview

Speed1.2 sec (Mumbai)
Uptime99.94% (last 357 days)
Migration50 cPanel accounts or 10 non-cPanel accounts for freeOnly valid within 60 days of purchase

Data Centers11 data centers in America, Asia, Europe, and Australia
Customer SupportEmail, Ticket System, 24/7 Live Chat, Phone Support, Good Knowledge base
FeaturescPanel, Litespeed Servers, SitePad Website Builder, 50 free cPanel migrations/10 free non-cPanel migrations, Cloudflare CDN, WordPress Staging support, free lifetime domain
Security Free SSL Certificate, 2FA, IP Blocker, Hotlink Protection, SSH Access, Malware Protection, Imunify360, Firewall, Account Isolation
Refund Policy45-days money back guarantee
Payment MethodsInternational debit and credit cards, Paypal
Developer ToolsPHP 8.0, NodeJS, Python, Perl, Bash, Laravel, SSH and SFTP Access, etc.
Add-OnsVarious SSL Certificates, Email Spam Filtering, SiteLock, Marketgoo
Hosting PlansShared Hosting, WordPress Hosting, Reseller Hosting, Cloud VPS Hosting
Backups and RestorationAutomatic daily backups for free
Stored offsite for 10-30 days (as per plan)
1 click Restoration
Backup can easily be created from cPanel
PricingStarting from $3.95/month

My Website on ChemiCloud

दोस्तों मैंने ChemiCloud में “WordPress Turbo” जो $4.38/month के साथ आता हैं प्लान लिया हैं जिसका नजदीकी डेटासेंटर बंगलौर हैं।

किसी भी होस्टिंग की स्पीड का पता आप तब तक नहीं लगा सकते जब तक आप खुद अपनी वेबसाइट को उसमे होस्ट न करो और हमने भी यही किया, मेरी वेबसाइट “Computerzs.com” को मैने ChemiCloud पर होस्ट किया तथा स्पीड का खुद टेस्ट किया।

उपर दी गई फोटो में आप मेरी वेबसाइट को देख सकते हैं, इस वेबसाइट पर हमने NewsPaper जैसी हेवी theme और कई plugin भी इंस्टॉल किए हैं लेकिन उसके बाद भी आप इसकी स्पीड खुद देख सकते हैं।

Website on chemicloud hosting

ये तो हुई मेरे experience की बात इसके बाद अब बात करते हैं इसके User Interface के बारे में क्योंकि ये समझना बहुत जरूरी हैं।

ChemiCloud User Interface

किसी भी होस्टिंग में beginners को सबसे बड़ी प्रोब्लम यही आती हैं की उन्हें Interface समझ में ही नहीं आता कहने का मतलब हैं की dashboard में इतने सारे ऑप्शन होते हैं की जिसने कभी होस्टिंग नहीं खरीदी उसको यूजर इंटरफेस समझने में काफी समय लग जाता हैं।

ChemiCloud में Beginners friendly user interface रखा गया हैं जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता हैं बीते साल के मुकाबले इसका इंटरफेस और ज्यादा बेहतर और responsive हो गया हैं।

Left panel में आपको कुछ quick links दिए गए हैं जैसे services, billing, add-ons, domains, affiliate आदि। हेडर में आपको quick tour से लेकर वेबसाइट माइग्रेशन तक के टूल्स मिल जाते हैं।

इसके बाद main screen में आपको My Dashboard का feature मिल जाता हैं जिसमे active service, domains, tickets, unpaid invoice आदि ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं।

इसी के नीचे आपको cPanel में login करने की सुविधा और webmail, app installer, server information आदि देखने को मिल जाता हैं। ChemiCloud cPanel को सपोर्ट करता हैं जिसे समझने तथा use करने में आसानी होती हैं cPanel से ही आप पूरी वेबसाइट को कंट्रोल कर सकते हैं।

ChemiCloud Server Response Time

दोस्तों होस्टिंग लेने से पहले आपको response time पर जरूर फोकस करना चाहिए क्योंकि वेबसाइट की स्पीड पर इसका बहुत फर्क पड़ता हैं क्योंकि अगर वेबसाइट सर्वर से बहुत लेट response करेगी तो फिर उसकी स्पीड कम जो होगी ही।

इंडिया में ChemiCloud का सर्वर रिस्पॉन्स टाइम 2ms के आस पास मिलता हैं जो बहुत अच्छा माना जाता हैं। US में सर्वर रिस्पॉन्स टाइम 239ms तक मिलता हैं।

ChemiCloud का सर्वर रिस्पॉन्स टाइम इतना कम होने की वजह यह हैं की ये LiteSpeed servers को इस्तेमाल करते हैं जिससे स्पीड और performance दोनों सही मिलती हैं।

ChemiCloud Uptime

Cloud based होस्टिंग आपको न केवल स्पीड साथ ही डाउनटाइम को भी कम कर देती हैं जिससे वेबसाइट सर्वर तक जल्दी से connect कर पाती हैं।

ChemiCloud user के डेटा को अपने अलग अलग cloud servers की मदद से पहुंचाता हैं जिससे वेबसाइट की सर्वर लोकेशन पास में रहती हैं और वेबसाइट सर्वर तक बहुत जल्दी कनेक्ट हो पाती हैं और यूजर्स को रिज़ल्ट show करती हैं।

नीचे आपको ChemiCloud के 12 महीने के एवरेज Uptime को दिखाया गया हैं।

September 2020 : 100%
October 2020 : 100%
November 2020 : 99.76%
December 2020 : 99.82%
January 2021 : 99.99%
February 2021 : 99.98%
March 2021 : 99.98%
April 2021 : 99.84%
May 2021 : 99.96%
June 2021 : 100%
July 2021 : 99.99%
August 2021 : 100%
September 2021 : 99.96%
October 2021 : 100%

ChemiCloud अपने यूजर्स को 99.99% uptime देने का प्रोमिस करता हैं और अगर यह प्रोमिस पूरा नहीं होता हैं तो ChemiCloud आपको जितने घंटे सर्वर डाउन रहा उसका रिफंड भी करता हैं इस रिफंड को आप डोमेन या होस्टिंग renewals के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत सी होस्टिंग प्लेटफार्म कंपनी ज्यादातर इस चीज को छुपाते हैं तथा रिफंड भी नहीं देते हैं लेकिन ChemiCloud मे पूरी transparency रखी जाती हैं।

ChemiCloud Data Centers

दोस्तों ChemiCloud के data centers पूरी दुनिया में 11 लोकेशन पर फैले हुए हैं जिसे आप नीचे टेबल में देख सकते हैं।

ContinentsData Center Locations
AmericaDallas, San Francisco, New York, Canada
EuropeLondon, Frankfurt, Bucharest
AustraliaSydney
AsiaSingapore, Tokyo, Mumbai

ChemiCloud cache Plugin

ChemiCloud आपको cache Plugin भी प्रोवाइड करते हैं जो की आपकी वेबसाइट की स्पीड को maintain रखता हैं।

कई बार हमें cache Plugin के लिए अलग से पैसे देने पड़ते हैं या फिर आपको wpRocket जैसे Plugin को इस्तेमाल करना पड़ता हैं जो बहुत ज्यादा महंगे होते हैं लेकिन ChemiCloud में यह फ्री दिया जाता हैं जिसे आप cPanel की मदद से set-up कर सकते हैं।

ChemiCloud Review in hindi में अब बात करते हैं इनके डोमेन के बारे में।

ChemiCloud Domains

दोस्तों ChemiCloud की सबसे खास बात यह हैं की इसमें डोमेन लेते समय प्राइस को कम या ज्यादा करके नहीं दिखाया जाता हैं

ChemiCloud domain name registrar भी हैं जहां से आप जो भी डोमेन buy करना चाहते हैं आसानी से खरीद सकते हैं, आइए अब कुछ TLD (top level domain) डोमेन की price की बात करते हैं।

TLDPricingRenewal
.com$9.90/year$13.95/year
.net$11.32/year$15.95/year
.org$9.57/year$15.95/year
.in$7.96/year$9.95/year
.io$32.96/year$43.95/year
.info$8.77/year$15.95/year
.shop$15.95/year$39.95/year
.co$11.98/year$29.95/year
.co.uk$5.58/year$13.95/year
.pro$9.95/year$24.12/year
.ca$11.96/year$15.95/year
.com.au$11.87/yea$16.95/year

हालांकि कई होस्टिंग प्लेटफार्म आप होस्टिंग के साथ 1 साल तक के लिए फ्री डोमेन देती हैं लेकिन उसको 1 साल बाद रिन्यूअल करना पड़ता हैं लेकिन ChemiCloud में आपको lifetime के लिए एक डोमेन फ्री मिलता हैं।

जब तक आपकी होस्टिंग active हैं तब तक आपको domain के लिए एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं हैं।

ChemiCloud’s Security

अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग हैं तो आपको पता होगा कि उसको हैकर और ऑनलाइन threats से safe रखना कितना जरूरी हैं क्योंकि आए दिन छोटी सी गलती के कारण वेबसाइट और ब्लॉग हैक हो जाते हैं इसलिए आपको होस्टिंग के साथ साथ अपने ब्लॉग की security को जरूर देखना चाहिए।

ChemiCloud में आपको किसी भी और होस्टिंग के मुकाबले बहुत ज्यादा security मिलती हैं आइए एक एक करके उसके बारे में जानते हैं।

1. 2FA – किसी भी अकाउंट या वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए 2FA(Two Factor authentication) बेहद जरूरी होता हैं यह login करते समय आपको एक unique codes देते हैं जो हर 30 सेकंड में बदलते हैं यह कोड्स डालने के बाद ही आप उस अकाउंट को login कर सकते हैं।

Two Factor authentication app जैसे Google authentication, authy आदि apps को आप इस्तेमाल करके ब्लॉग या किसी भी ऐप को सुरक्षित कर सकते हैं।

2. SSL Certificate – websit/blog में SSL certificate होना बेहद जरूरी होता हैं क्योंकि गूगल इसे बहुत ज्यादा महत्व देता हैं।

ChemiCloud में आपको फ्री SSL certificate मिलता हैं जिसे आप ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रख सकते हैं।

3. Malware Scanner – यह ब्लॉग के लिए एक बहुत ही जरूरी टूल होता हैं जो वेबसाइट से Malware को scan करके रिमूव कर देता हैं जिससे वेबसाइट सुरक्षित हो जाती हैं।

अगर आप “Turbo Shared Hosting Plan” लेते हैं तो आपको यह Malware scanner फ्री में मिल जाता हैं।

4. Account Isolation – यह एक बहुत ही खास फीचर हैं जो ChemiCloud आपको देता हैं इसका मतलब यह हैं की अगर आपने shared hosting ली हैं जिसमे एक ही सर्वर पर कई वेबसाइट होस्ट रहती हैं, अगर उसी सर्वर की कोई वेबसाइट infected होती हैं तो आपकी वेबसाइट को कुछ नहीं होगा।

5. BoxTrapper – कई बार जरूरी emails भी spam folder में चले जाते हैं जिससे जरूरी काम भी बीच में रुक जाते हैं।

लेकिन ChemiCloud में आपको यह सुविधा मिलती हैं, अगर किसी ने आपको मेल किया हैं तो उसकी verification के लिए सभी emails को request देता हैं इससे यह पता चल जाता हैं की बाकी लोगों ने उस e-mail के लिए क्या स्टेप लिए हैं क्या उसे spam में डाला हैं या इनबॉक्स में सेव किया हैं।

एक बार verify होने के बाद ईमेल आपको चला जाता हैं बिना spam folder में जाए।

6. IP Blocker – कई बार कोई जानबूझकर आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता हैं लेकिन आप ChemiCloud में उसकी एक यूजर की IP address को ब्लॉक कर सकते हैं इससे वो यूजर आपकी वेबसाइट को एक्सेस ही नहीं कर पाएगा।

7. 24/7 Monitoring – ChemiCloud की टीम आपके सर्वर को 27/7 मॉनिटर करते हैं इससे ऑनलाइन threats या हैकिंग का खतरा कर रहता है।

ChemiCloud Support

ChemiCloud में आपको 24/7 सपोर्ट मिलता हैं जिसमे आप किसी भी समय अपनी कोई भी प्रोब्लम के लिए टीम से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

जब मैंने ChemiCloud की support team से बात की तो मैं बहुत ज्यादा impressed था क्योंकि उन्होंने बहुत ही कम समय में और बहुत ही विनम्रता के साथ मेरी प्रोब्लम को दूर किया और आप उनके रिलेटेड आर्टिकल्स को पढ़कर भी problem को सॉल्व कर सकते हैं।

ChemiCloud Backups

ChemiCloud के सभी plans में आपको daily free backup मिलता हैं जो आपके डेटा को किसी भी अटैक से बचाने के लिए अलग अलग लोकेशन पर स्टोर करते हैं।

Shared Hosting में इतने दिनों तक आपके डेटा को स्टोर किया जाता हैं।

• Starter Plan – 10 days
• Pro Plan – 20 Days
• Turbo Plan – 30 Days

ChemiCloud में Backup Data को JetBackup5Tool द्वारा मैनेज किया जाता हैं जिसमे आप सिर्फ एक क्लिक से ही पूरे डेटा को restore कर सकते हैं और साथ ही कौन सा डेटा restore करना हैं यह भी select कर सकते हैं।

ChemiCloud Plans Pricing

नीचे दी गई टेबल से आप आसानी से समझ सकते हैं की कौन से प्लान की क्या price हैं।

नीचे दी गई टेबल में Shared Hosting के Plans को समझाया गया हैं तथा उसके फीचर को भी बताया हैं

Starter – ($1.58/mo)Pro – ($2.78/mo) Turbo – ($4.38/mo)
1 WebsiteUnlimited WebsitesUnlimited Websites
15 GB SSD Disk Space25 GB SSD Disk Space35 GB SSD Disk Space
Unlimited BandwidthUnlimited BandwidthUnlimited Bandwidth
Free Lifetime DomainFree Lifetime DomainFree Lifetime Domain
10 Days Backups20 Days Backups30 Days Backups
Free Let’s Encrypt SSLFree Let’s Encrypt SSLFree Let’s Encrypt SSL
Priority 24/7 SupportPriority 24/7 Support
Single Click Backup RestoreSingle Click Backup Restore
2x CPU and RAM3x CPU and RAM
Up to 10x Faster page loads
4x More traffic handled
Turbo Cache OPcache/APC
Free Malware Scanner and removal

नीचे दी गई टेबल में WordPress Hosting के Plans को समझाया गया हैं।

WordPress Starter – ($1.58/mo) WordPress Pro – ($2.78/mo) WordPress Turbo – ($4.38/mo)
1 WebsiteUnlimited WebsitesUnlimited Websites
15 GB SSD Disk Space25 GB SSD Disk Space35 GB SSD Disk Space
Unlimited BandwidthUnlimited BandwidthUnlimited Bandwidth
Free Lifetime DomainFree Lifetime DomainFree Lifetime Domain
1-Click WordPress Install1-Click WordPress Install1-Click WordPress Install
Free Website MigrationsFree Website MigrationsFree Website Migrations
10 Days Backups20 Days Backups30 Days Backups
Free Let’s Encrypt SSLFree Let’s Encrypt SSLFree Let’s Encrypt SSL
Priority 24/7 SupportPriority 24/7 Support
One-Click Backup RestoreOne-Click Backup Restore
2x CPU and RAM3x CPU and RAM
One-Click WordPress StagingOne-Click WordPress Staging
Up to 10x Faster page loads
Turbo Cache OPcache/APC
Free Malware Scanner and Removal

Payment Methods In ChemiCloud

दोस्तों आपको इसमें अलग अलग तरह के payment methods मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप किसी भी देश में होने के बावजूद आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

ChemiCloud में international Debit Card, Credit Card और PayPal जैसे Payment ऑप्शन मिल जाते हैं।

ChemiCloud’s Refund Policy

ChemiCloud में आपको 45 दिन की रिफंड पॉलिसी देखने को मिलती हैं अगर आप नए हैं तथा पहले होस्टिंग को टेस्ट और उसके सारे फीचर को जानना चाहते हैं तो यह रिफंड पॉलिसी आपको बेहद काम आयेगी।

कई बार हम होस्टिंग लेने के बाद उसको बदलने की सोचते हैं लेकिन जब तक हम सारे फीचर को जानते हैं तब तक refund करने का टाइम खत्म हो जाता हैं लेकिन ChemiCloud में आप 45 दिन तक होस्टिंग को अच्छे से टेस्ट कर सकते हैं।

याद रखें की यह रिफंड पॉलिसी सिर्फ होस्टिंग प्लान में लागू होती हैं मतलब की अगर आपने कोई छोटे प्लान जैसे SSL certificate, Email ID, Domain यह खरीदा हैं तो आपको किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा।

ChemiCloud CDN

ChemiCloud में CDN (Content Delivery Network) use होता हैं, यह सर्वर का नेटवर्क हैं जो पूरी दुनिया में फैला हैं। यह सर्वर हमारी वेबसाइट के content को cache करते हैं और audience के लिए उसको आसानी से उपलब्ध करवाते हैं।

इसका फायदा यह हैं की किसी भी यूजर को उसकी प्रोब्लम सॉल्व करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता हैं तुरंत ही उसके सामने रिजल्ट आ जाते हैं।

ChemiCloud हमें Cloudflare CDN की सुविधा अपने प्लान में देता हैं वो भी एक दम फ्री। Cloudflare CDN server का सबसे बड़ा नेटवर्क हैं इसके सर्वर दुनिया में फैले हुए हैं जिसकी वजह से वेबसाइट बहुत ही ज्यादा फास्ट खुलती हैं।

ChemiCloud Affiliate Program

ChemiCloud का खुद का affiliate program हैं जिसमे आप ज्वाइन होकर ChemiCloud को प्रमोट करके अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

ChemiCloud आपको per sale के $50 तक देता हैं और जैसे जैसे आप सेल करते हैं उसी तरह आपकी earning भी बढ़ती हैं।

आपको बस ChemiCloud के Affiliate Program को ज्वाइन करना हैं और उसके बाद आपको आपके unique link से यूजर को ChemiCloud की वेबसाइट तक लेकर आना हैं और जैसे की यूजर किसी होस्टिंग प्लान को खरीदता हैं आपको $50 तक का commision मिलता हैं।

ChemiCloud यूजर के cache ko 45 days तक स्टोर रखता हैं मतलब की किसी यूजर ने आपकी लिंक से 30 दिन बाद भी होस्टिंग खरीदी तो आपको commision मिलता हैं।

ChemiCloud Website Migration

ChemiCloud में वेबसाइट को migration की प्रोसेस बेहद ही सिंपल हैं क्यूंकि अगर आपके पास एक से ज्यादा वेबसाइट हैं तो आपको ChemiCloud का वेबसाइट migration जरूर पसंद आएगा।

ChemiCloud के सभी प्लान में यह migration की सुविधा आपको free of cost मिलती हैं, ChemiCloud आपको 50 cPanel अकाउंट में migrate होने की आजादी देते हैं।

अगर आपकी पुरानी होस्टिंग में cPanel use नहीं होता था तो फिर आप 10 cPanel अकाउंट में migrate कर पाएंगे।

ChemiCloud Add-ons

ChemiCloud में आप बहुत सारे add-ons को ऐड कर सकते हैं बस आपको add-ons का चार्ज पे करना हैं और आप आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

  1. Marketgoo
  2. Email Spam Filtering
  3. SSL Certificate
  4. SiteLock

ChemiCloud Website Builder

ChemiCloud में आपको वेबसाइट बिल्डर का ऑप्शन मिलता हैं यह इतना आसान हैं की वेबसाइट में बस आपको drag and drop करना हैं और आप आसानी से किसी भी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं।

इसमें आपकी सुविधा और आवश्यकता के लिए बहुत सारी फ्री थीम और टेम्पलेट भी दिए गए हैं जिन्हे आप इस्तेमाल करके वेबसाइट को एक अलग लुक दे सकते हैं।

ChemiCloud Developer Option

दोस्तों अगर आप वेबसाइट डेवलपर हैं तो ChemiCloud में आपको वेबसाइट डिजाइन करने के लिए कई टूल मिल जाते हैं जैसे PHP, NodeJS, Python, Perl, Bash, Laravel आदि।

ChemiCloud के फायदे

1. Indian Data Centers

हालांकि ChemiCloud के worldwide 11 data centers हैं जिसमे 1 इंडिया के मुंबई में स्तिथ हैं।

2. Free Domain For Lifetime

ChemiCloud में आपको lifetime के लिए होस्टिंग प्लान के साथ एक डोमेन फ्री मिलता हैं, यह सुविधा किसी भी होस्टिंग में नहीं मिलती हैं।

3. Best Speed

जैसा हमने आपको बताया की ChemiCloud में LiteSpeed servers को इस्तेमाल किया जाता हैं जो आपकी वेबसाइट को फास्ट बनाते हैं और इसकी performance को सही करते हैं।

4. Best Customer Support

ChemiCloud में आपको excellent customer service मिलती हैं जो आपकी प्रोब्लम को बेहद ही कम समय में सॉल्व कर देते हैं और यह सर्विस आपको 24/7 मिलती हैं।

5. Free Migration

इसमें आप 50 cPanel अकाउंट में तथा अगर आपकी पुरानी होस्टिंग में cPanel की जगह कोई और पैनल इस्तेमाल होता था तो आपको 10 cPanel अकाउंट माइग्रेशन की फ्री सुविधा मिलती हैं।

6. Developer Tool

अगर आप वेबसाइट को डिवेलप करना चाहते हैं तो उसके लिए भी कई सारे टूल मौजूद हैं जैसे PHP, NodeJS, Python, Perl, Bash, Laravel आदि।

7. 45 Days Refund Policy

यह ChemiCloud का बहुत अच्छा फीचर हैं इसमें अगर होस्टिंग लेने के बाद आपको कोई प्रोब्लम या होस्टिंग पसंद नहीं आती हैं तो आप 45 दिन के अंदर रिफंड ले सकते हैं।

8. Website Security

वेबसाइट security को लेकर भी ChemiCloud के होस्टिंग में बहुत ज्यादा ध्यान रखा गया हैं इसमें आपको SSL, 2FA, IP Blocker, SSH Access, Malware Protection, Firewall, Account Isolation आदि।

ChemiCloud के नुकसान

1. Limited Storage

इसमें shared Hosting में 15 से लेकर 35 GB तक की SSD Disk space मिलती हैं जो थोड़ी और होना चाहिए थी लेकिन अगर आप ब्लॉग चलाते हैं तो शायद इतनी स्पेस पर्याप्त हैं।

2. No Temporary Domain

ChemiCloud की होस्टिंग में आपको किसी भी प्रकार का Temporary Domain नहीं मिलता हैं जिसमे आप अपनी वेबसाइट को टेस्ट कर पाएं।

3. No Malware Protection On Lowest Plan

Shared Hosting के Starter plan में किसी भी तरह का Malware Protection देखने को नहीं मिलता हैं जो आपकी वेबसाइट को मुसीबत में भी डाल सकता हैं।

क्या आपको ChemiCloud की होस्टिंग खरीदना चाहिए?

दोस्तों वैसे अगर मैं अपनी पर्सनल openion बताऊं और जितना मैंने इस होस्टिंग को इस्तेमाल किया हैं तो मुझे ChemiCloud की स्पीड बहुत अच्छी मिली हैं तथा मुझे Hostinger तथा अन्य होस्टिंग के मुकाबले बहत अच्छी परफॉर्मेंस देखने को मिली हैं।

वैसे अगर आपने कभी कोई होस्टिंग buy नहीं हैं की आपको ChemiCloud के साथ जाना चाहिए क्योंकि वेबसाइट security से लेकर CDN, SSD Storage, LiteSpeed servers तक की सुविधा आपको मिलती हैं, इसके साथ ही इसमें आपको फ्री डोमेन भी मिलता हैं।

अगर आप शुरुवात कर रहे हैं तो Pro, या Turbo plan से करें क्योंकि उसमे थोड़ी अच्छे ऑप्शन आपको मिलेंगे और स्पीड पर भी जरूर फर्क पड़ेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद हैं आज के मेरे इस पोस्ट जिसका नाम ChemiCloud Review In Hindi था आपको इससे होस्टिंग के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा।

अगर आप एक beginner हैं तो होस्टिंग लेने में किसी भी प्रकार की जल्दवाजी न करें क्योंकि इससे आप गलत होस्टिंग खरीद लेंगे और आपके पैसे कभी रिफंड नहीं होंगे।

इसलिए एक बार सही होस्टिंग में पैसा लगा दीजिए क्योंकि ब्लॉग/वेबसाइट अगर डाउन होती हैं तो इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं गूगल की रैंकिंग में, इसलिए आपको ChemiCloud की होस्टिंग को जरूर एक बार टेस्ट करना चाहिए।

उपर दिए गए बटन पर क्लिक करके आप यह होस्टिंग को अपने लिए खरीद सकते हैं और इसकी स्पीड और performance को टेस्ट कर सकते हैं।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

2 thoughts on “ChemiCloud Review In Hindi | Honest ChemiCloud’s Review In Hindi”

Leave a Comment