एक दिन में Confirm Train Ticket कैसे बुक करें | IRCTC And PNR full form in Hindi

दोस्तों भारतीय रेल सिस्टम दुनिया के सबसे बड़े रेल सिस्टम में आती हैं इसी वजह से भारत में रोजाना हजारों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से हर किसी का टिकट कन्फर्म होना भी संभव नहीं हो पाता हैं,

लेकिन आज आपको यह पोस्ट पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें आपको बताएंगे की एक दिन में Confirm Train Ticket कैसे बुक करें तथा IRCTC और PNR Ka full form kya hain यह भी आपको जानने को मिलेगा।

अभी भी बहुत से लोग हमारे देश में ऐसे है जिनको शायद ट्रेन टिकट बुक करना नहीं आता है तो फिर वह लोग टिकट बुक करने के लिए एजेंट्स के पास जाते है जो ट्रेन की टिकट तो बुक कर देते है लेकिन 100 से 500 रूपए के कमीसन के साथ वो लोग आपसे पैसे ऐठ लेते है।

हम भी खुशी खुशी उन्हे पैसे दे देते हैं लेकिन अब आपको कहीं भी किसी भी एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं है, क्युकी मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं कि आप भी घर बैठे कैसे टिकट बुक कर सकते है और कभी भी उसे Cancel भी कर सकते है।

बहुत से स्टूडेंट्स रेलवे की परीक्षा देने के लिए शहर से बाहर जाते हैं तथा उस परीक्षा में कई सारे प्रश्न पूछ लिए जाते है कि IRCTC का full Form क्या है और PNR क्या होता है तो आपको ये सब बेसिक जानकारी पता होना बहुत ज़रूरी है।

सबसे पहले हम ये देखते है कि IRCTC का Full Form क्या होता है?

IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

people-watching-as-train-approaches

दोस्तों IRCTC का फुल फॉर्म “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” होता हैं।

यहां पर आपको बता दें कि यह इंडियन रेलवे का एक हिस्सा है जो Catering, Tourism और Online ticket system को manage करता है, यह दुनिया का सबसे Busy Ticket Book Center है यहां पर हर दिन कम से कम 5,50,000 से 6,00,000 टिकट बुक किए जाते है।

और इसी वजह से इसके वेबसाइट पर लगभग 20 से 25 लाख का ट्रैफिक रोज़ आता है इसी वजह से साइट को Daily Maintenance की ज़रूरत पड़ती है ताकि ये कभी हैक न हो जाए तथा वेबसाइट डाउन न हो जाए।

वेबसाइट हैक होना आज के समय में आम बात हो गई हैं और यह सब वायरस से होता हैं जिसके लिए आपको Computer Virus क्या होता हैं इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए।

चलिए अब जानते है कि PNR क्या होता है और इसका Full Form क्या होता है?

PNR का फुल फॉर्म क्या हैं?

दोस्तों PNR ka full form “Passenger Name Record” होता हैं और आपके टिकट बुक होने के बाद हर टिकट का एक यूनिक PNR Number जेनरेट होता हैं जिसकी मदद से हम अपने टिकट की current status को देख सकते हैं।

content-pretty-student-girl-using-smartphone

PNR Basically एक Uniqe नंबर जिसमें आपकी ट्रेन टिकट बुकिंग की इंफॉर्मेशन होती है आपका टिकट वेटिंग में है या कंफर्म हो गया है ये सब PNR नंबर से ही पता चलता है अगर आपने कभी टिकट बुक किया होगा तो आपको यह पता होगा।

जब कोई भी व्यक्ति IRCTC app, Website ya Offline माध्यम से टिकट करता है तो उसके बारे में सारी जानकारी CRS (CENTRAL RESERVATION SYSTEM) में डाटा के रूप में सेव हो जाती है और उसको एसेस करने के लिए आपको एक यूनीक नंबर दिया जाता है जिसे PNR कहते है और यह हर टिकट में मौजूद होता है।

PNR Status कैसे चेक करें?

अगर आपने ट्रेन टिकट बुक किया है और वो कंफर्म नहीं हुआ है तो आप उसका PNR Status चेक कर सकते हो जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप कितने वेटिंग लिस्ट में हो, इसके लिए सबसे पहले आपके पास वह टिकट होना चाहिए जो आपने बुक किया है या SMS Email होना चाहिए जहां से PNR का नंबर आपको मिल सके।

PNR नंबर मिल जाने के बाद अब मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में बताता हूं जिससे आप अपना टिकट स्टेटस चेक कर सकते हो, इस वेबसाइट का नाम है Trainspnrstatus यहां से आपको किसी भी ट्रेन और किसी भी शहर के टिकट में बारे में जानकारी मिल जाएगी।

  • सबसे पहले ब्राउजर ओपन कीजिए
  • अब Trainspnrstatus.Com सर्च कीजिए
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद अब इसमें अपना PNR number डालिए
  • PNR number डालने के बाद सर्च कीजिए
  • नीचे दिए गए स्टेटस से आपको पता चल जायेगा की टिकट कन्फर्म हुआ हैं या नहीं।

Instant Confirm Train Ticket Booking कैसे करे?

बहुत बार ऐसी emergency आ जाती है की हमें तुरंत train ticket book करना पड़ना है ऐसे में आपको भी पता हैं की इतने जल्दी टिकट मिलना थोड़ा मुश्किल होता हैं और रेलवे स्टेशन जाकर भी आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना कम रहती हैं।

train-stopped-railway

IRCTC mobile app और website दोनों पर आपको Reservation booking के साथ-साथ दो और special तरीके ticket booking system मिलता है। जिससे User 24 hour या उससे कम समय के अंदर confirm ticket booking कर सकते है।

1. Tatkal Ticket Booking

अगर आप किसी train का ticket book करना चाहते है तो आप को Tatkal scheme के माध्यम से किसी भी train में किसी भी शहर के लिए online Tatkal ticket booking कर सकते है और आपको यहाँ से किसी भी train के लिए reservation मिल सकता है।

तत्काल टिकट महज कुछ ही समय के लिए available होते हैं जिसे बहुत Emergency हाेती हैं अक्सर वही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं Tatkal ticket का किराया नॉर्मल टिकट से थोड़ा ज्यादा होता हैं लेकिन आपको कन्फर्म टिकट मिल जाता हैं।

मान लीजिये आपको 15 March को ticket book करना है तो origin station पर Tatkal ticket counter 14 March 10:00AM से open हो जाता है।

और अगर आप website या mobile IRCTC app का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए आपको 14 March 11:00AM से Tatkal ticket counter open हो जाता है। Tatkal ticket का price, regular ticket price से थोड़ा ज्यादा होता हैं।

2. Premium Tatkal Ticket Booking

Premium Tatkal थोड़ा सा upgrade होता है और यह भी Tatkal railway ticket की तरह होता है और ठीक उसी तरह इसके भी offline और online दोनों माध्यम से booking करा सकते है।

लेकिन इसका price, regular ticket price का double होता है और जिसको emergency होता है वह व्यक्ति Premium Tatkal ticket book कर सकते है।

रेलवे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण FAQs

1. IRCTC का फुल फॉर्म क्या हैं?

IRCTC का फुल फॉर्म “Indian Railway Catering and Tourism Corporation” होता हैं।

2. PNR का फुल फॉर्म क्या हैं?

दोस्तों PNR का फुल फॉर्म “Passenger Name Record होता हैं।

3. PNR status कैसे चेक करें?

PNR status चेक करने के लिए Trainspnrstatus.Com पर जाइए और अपना यूनिक PNR number डालिए और आपके सामने आपके टिकट की सारी जानकारी आ जायेगी।

4. एक बार में कितने टिकट बुक कर सकते हैं?

IRCTC की id से आप एक महीने में केवल 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं लेकिन आपके अकाउंट में अगर आधार वेरिफिकेशन हैं तो एक महीने में 12 टिकट तक बुक किए जा सकते हैं।

5. क्या एक ट्रेन के टिकट से दूसरी ट्रेन में सफर कर सकते हैं?

जी नहीं, ऐसा आप बिलकुल नहीं कर सकते क्योंकि दूसरी ट्रेन की सीट आपने बुक नहीं की हैं तथा अगर आप दूसरी ट्रेन में चढ़ते भी हैं और टीसी ने आपको पकड़ लिया तो Without ticket का चार्ज आप पर लग जायेगा।

6. क्या ट्रेन missed होने पर रिफंड मिल सकता है?

जी हैं अगर आपने ट्रेन का टिकट बुक किया हैं तथा किसी वजह से आप अपनी ट्रेन नहीं पकड़ पाते तो ट्रेन के जाने के 1 घंटे के अंदर ही आप TDR (Ticket Deposit Receipt) का फॉर्म भर कर rules के हिसाब से रिफंड ले सकते हैं।

7. क्या आपकी फैमिली मेंबर के टिकट पर आप ट्रैवल कर सकते हैं?

भारतीय रेलवे के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के पास कन्फर्म टिकट हैं तो वह अपना टिकट अपनी फैमिली मेंबर्स को ट्रांसफर कर सकता हैं।

8. TDR क्या हैं?

दोस्तों TDR, IRCTC का एक सिस्टम हैं जिसमे आप अपनी ट्रेन समय से नहीं पकड़ पाते या आपकी ट्रेन missed हो जाती हैं तो ऐसे में आप अपने टिकट का पैसा refund ले सकते हैं।

9. क्या टिकट बुक होने के बाद नाम बदला जा सकता हैं?

ऐसा करना अब संभव हैं, नाम बदलने के लिए आपको टिकट के प्रिंट आउट के साथ id card अपने पास के Railway Reservation center पर ले जाना होगा याद रहे की ट्रेन के 24 घंटे पहले तक यह प्रोसेस संभव होती हैं।

10. Boarding Point क्या हैं?

जिस स्टेशन से आपने reservation किया हैं और जिस स्टेशन तक आपको जाना हैं तो जहां से आपकी यात्रा शुरू हो रहीं हैं उसे बोर्डिंग प्वाइंट कहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया की कैसे आप एक दिन में Confirm Train Ticket कैसे बुक करें। तथा इसके आलावा हमने IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता हैं और PNR का फुल फॉर्म क्या होता हैं यह भी जाना।

इसके साथ बताया है की कैसे आप check कर सकते है PNR status और 24 hour में कैसे train ticket confirm book कर सकते है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको ये जानकारी helpful लगी होगी और आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और family के साथ share करे और अगर आपका सवाल है तो आप comment में जरूर बताये।

Hello friends, I am "Rahul" Author & Founder of TechySeizer.in. If I Talking about my education I am in BSC 3rd year. I love knowing things related to technology and teaching others. Just keep supporting our content, we will keep giving you new information :)

Sharing Is Love:

2 thoughts on “एक दिन में Confirm Train Ticket कैसे बुक करें | IRCTC And PNR full form in Hindi”

Leave a Comment