जैसे जैसे क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रही हैं वैसे ही कई देशों ने बिटकॉइन को अपने देश में प्रतिबंध लगा दिया हैं।

1 बिटकॉइन की कीमत 36 लाख के पार पहुंच गईं हैं और आने वाले सालों में बिटकॉइन की कीमत 76 लाख रुपए पहुंचने की उम्मीद हैं।

कीमतें बढ़ने के बाद भी कई देशों ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया हैं साथ ही बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी में ट्रांजेक्शन करने पर जेल तक हो सकती हैं।

क्रिप्टोकरेंसी बैन को लेकर चीन सबसे आगे हैं, चीन में क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ हैं। चीन ने खुद की डिजिटल करेंसी बनाई उसका नाम हैं "digital yuan"

1. China

बोलीविया ने भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बयान दिया की इससे आपराधिक मामले बढ़ सकते हैं इसलिए हम अपने देश में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाते हैं।

2. Bolivia

इंडोनेशिया के सेंट्रल बैंक से क्रिप्टोकरेंसी के प्रचार प्रसार के दिन 1 जनवरी 2018 को ही क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

3. Indonesia

इजिप्ट (मिस्त्र) देश में शरिया कानून के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल को हराम माना गया हैं इसलिए सारी क्रिप्टोकरेंसी को इन्होंने अपने देश में बैन लगा दिया हैं।

4. Egypt

तुर्की ने अपने देश में प्रतिबंध इसलिए लगाया क्योंकि इससे मनी लांड्रिंग और आतंकवाद खटनाओं में मदद मिलती हैं इसलिए क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने का फैसला लिया।

5. Turkey