सरकार सोने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को लेकर बड़ा फैसला कर सकती हैं, इस फैसले से सोने की कीमतों में लगभग 3.5% की गिरावट आएगी - आगे पढ़िए

एक रिपोर्ट के अनुसार वाणिज्य मंत्री ने सोने पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 से 4 करने का प्रस्ताव दिया हैं, अगर ऐसा होता हैं तो सोने की कीमतों में एक झटके में 3.5 फीसदी की गिरावट आएगी।

अगर सरकार वाणिज्य मंत्री के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती हैं तो इसका सीधा असर सोने की तस्करी कम होने के रूप में देखा जायेगा।

सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 से घटाकर 7.5 कर दिया हैं और अब इसे 7.5 फीसदी से सीधा 4 फीसदी करने का फैसला किया गया हैं।

अभी कितनी लगती हैं ड्यूटी?

सोने की जितनी खपत देश में होती हैं उसका अधिकांश हिस्सा विदेशों से खरीदा जाता हैं, इंपोर्ट के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2014-15 में 339.3 टन सोने का आयात हुआ था।

अब WGC का मानना हैं की इस बार 10 सालों का रिकॉर्ड टूटेगा, यानी इंपोर्ट का आंकड़ा भी बढ़ेगा, इसलिए जितनी खपत देश में होती सरकार को उतना ही ज्यादा सोना इंपोर्ट करना पड़ेगा।

इसलिए सरकार अब सोने पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी को 7.5 से घटाकर 4 फीसदी करने पर विचार कर रही हैं।

जब भी भारत में शादियों का सीजन आता हैं देश में सोने की खपत कई गुना बढ़ जाती हैं, इसलिए सोने की खपत बढ़ने में हम सबका योगदान हैं।