ज्यादातर लोग शकरकंद खाने के फायदे नहीं जानते, यह सर्दियों में खाने से पावर बूस्टर की तरह काम करता हैं और हड्डियां मजबूत करता हैं।

सर्दियों का मौसम सुपरफूड के लिए जाना जाता हैं इन्हीं में से एक हैं शकरकंद, यह स्वाद में तो अच्छा हैं साथ ही इसे खाने से शरीर भी गर्म रहता हैं। आइए इसके 7 फायदे जानते हैं।

शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च पाए जाते हैं इसमें कैलोस्ट्रोल की मात्रा न के बराबर होती हैं। इसमें फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर मात्रा में होते हैं।

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शकरकंद में B6 पाया जाता हैं जो शरीर में होमोसिस्टिन नाम के अमीनो एसिड को कम रखता हैं, अमीनो एसिड बढ़ने से शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं।

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शकरकंद में आयरन होता हैं जिससे शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती और इससे ब्लड सेल्स का निर्माण भी सही से होता हैं।

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शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6 डायबिटिक हार्ट डिजीज में भी फायदेमंद होता हैं

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शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा माध्यम है. इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है।

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शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

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शकरकंद पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं जो नर्वस सिस्टम को सही रखता हैं और इससे किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती हैं।

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