Truecaller ने हाल ही में एक रिपोर्ट पब्लिक की हैं इस रिपोर्ट ने दुनिया भर के लोगों को चौंका दिया हैं, आगे पढ़िए

Truecaller के मुताबिक भारत में सिर्फ 2021 में एक ही नंबर से 20 करोड़ से भी ज्यादा कॉल किए गए। इसका मतलब हैं की एक नंबर से रोजाना 6 लाख 64 हजार से ज्यादा लोगों को परेशान किया गया।

इसके आलावा इस नंबर से एक घंटे में 27 हजार से ज्यादा लोगों को फोन किया गया, इनमे से 93 फीसदी कॉल सिर्फ सेल्स या टेलीमार्केटिंग तथा कई फाइनेंशियल कॉल भी किए गए।

साल 2021 में ऐसे कॉल कई गुना बढ़े हैं, स्पैम कॉल वाले देशों में भारत 9 स्थान से 4 पर आ गया हैं, पहले स्थान पर ब्राजील हैं जहां एक यूजर्स को महीने में लगभग 33 से भी ज्यादा स्पैम कॉल आते हैं।

इसके बाद दूसरे नंबर पर पेरू हैं जहां औसतन एक यूजर्स को महीने में लगभग 18 से भी ज्यादा स्पैम कॉल का सामना करना पड़ता हैं।

भारत में एक यूजर्स को महीने में महज 16.8 कॉल आती हैं यह कम आंकड़ा नहीं हैं क्योंकि सिर्फ अक्टूबर 2021 में पूरी दुनिया में 380 करोड़ से भी ज्यादा स्पैम कॉल की गई थी।

यह बहुत बड़ा नंबर हैं और अपने आप में ही सोचकर हैरानी होती हैं की आज कल स्पैम कॉल की संख्या कितनी बढ़ गईं हैं, इनमे से कई फ्रॉड कॉल होती हैं जो लोगों को चूना लगाकर पैसा हड़प लेते हैं।

हालांकि Truecaller ने वह नंबर को सार्वजनिक नहीं किया हैं और यह करना सही भी नहीं हैं क्योंकि इससे लोग उल्टा उसी नंबर को फोन लगाना शुरू कर देंगे।